अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कब मनाया जाता है | International Yoga Day Kab Manaya Jata Hai

Share

21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में हर वर्ष मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 21 जून 2015 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल, जो 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में उनके भाषण से हुई की गई थी। प्रधानमंत्री की इस पहल को संयुक्त राष्ट्र संघ में 90 दिवस के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया। संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में 21 जून को मनाने की स्वीकृति 11 दिसंबर 2014 को प्राप्त हुई। इस प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों की मंजूरी प्राप्त हुई।

इससे पहले भी कई योग गुरुओ और मानवतावादी संगठनो द्वारा 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाने का सुझाव दिया गया, दिसंबर 2011 में अंतर्राष्ट्रीय योग गुरु श्री श्री रविशंकर द्वारा अन्य योग गुरुओं के साथ मिलकर पुर्तगाली योग परिसंघ के प्रतिनिधि मंडल का समर्थन किया गया और संयुक्त राष्ट्र को यह सुझाव दिया कि 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाये। इसके बाद ‘योग: विश्व शांति के लिए एक विज्ञान’ नामक सम्मेलन का आयोजन दिसंबर 2011 में हुआ। इस सम्मेलन का आयोजन पुर्तगाल योग संघ, आर्ट ऑफ़ लिविंग फाउंडेशन और svyasa योग विश्विविद्यालय, बंगलौर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया और 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में संयुक्त राष्ट्र और यूनेस्को से मान्यता दिलाने के लिये हस्त्ताक्षर किये गये।

यह भी पढ़े: भस्त्रिका प्राणायाम के फायदे क्या है

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की इस पहल को दुनिया के कई देशों का समर्थन प्राप्त हुआ जिसमे सबसे पहले नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने अपना समर्थन दिया, अमेरिका, चीन, कनाडा सहित 177 से भी अधिक देशों ने इस पहल का समर्थन किया। आखिर में 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता प्रदान की।

भारत में पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। भारत में भी इस समारोह की बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई। मुख्य समारोह का आयोजन दिल्ली के राजपथ पर किया गया जिसमे प्रधानमंत्री मोदी ने 35000 से ज्यादा लोगों के साथ योग किया। प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग गुरु बाबा रामदेव, सव्यासा प्रमुख एच आर नागेन्द्र, श्रीमती हंसाजी जयदेव योगेंद्र और स्वामी आत्मप्रियनंदा ने भी योग किया। इस समारोह का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया गया। इस समारोह ने दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाये पहला 35985 लोगो की योग क्लास, दूसरा चौरासी देशों के लोगो का इस आयोजन में शामिल होना।

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस ? (Why Yoga Day Is Celebrated On 21st June In Hindi)

21 जून उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लम्बा दिन होता है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। 21 जून से सूर्य दक्षिणायन होना शुरू कर देता है। आध्यात्मिक रूप से यह समय बहुत अच्छा माना जाता है। इसी कारण से 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 का थीम क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 की थीम “योग के साथ रहें, घर पर रहें” “Be with Yoga, Be at Home” रखी गई है। कोरोना की वजह से लोगों को घर पर रहकर ही योग करने की सलाह दी गई है।

पहला योग दिवस कब मनाया गया?

21 जून 2015 को पहला अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया गया।

योग के पिता के रूप में कौन जाना जाता है?

भगवान शंकर को योग का पिता कहा जाता है।

यह भी पढ़े:-

योग से होने वाले 15 अदभुद लाभ
क्या है योग ?
अष्टांग योग/आसन क्या होता है?
सुखासन योग की विधि, लाभ व सावधानियाँ
मार्जरीआसन की विधि, लाभ व सावधानियाँ

Published by
admin

Recent Posts

बवासीर के लिए योग- बवासीर का प्राकृतिक उपचार

बवासीर के लिए योग- बवासीर का प्राकृतिक उपचार वर्तमान में हम जिस तरह की भागदौड़… Read More

3 days ago

कमर दर्द का योग- कमर दर्द दूर करने के लिए आसान योग

कमर दर्द का योग- कमर दर्द दूर करने के लिए आसान योग आज के समय… Read More

4 days ago

त्वचा की चमक बढ़ाने वाले योग

त्वचा की चमक बढ़ाने वाले योग आज के समय में कम उम्र में ही चेहरे… Read More

5 days ago

बीपी कम करने के लिए योग

बीपी कम करने के लिए योग वर्तमान समय में हाई ब्लड प्रेशर आम समस्या बनती… Read More

6 days ago

मोटापा कम करने का योगा

मोटापा कम करने का योगा आज के समय में मोटापा आम बात होता जा रहा… Read More

1 week ago

स्मरण शक्ति बढ़ाने के योग

स्मरण शक्ति बढ़ाने के योग वर्तमान समय में लोगों की याददाश्त में कमी आ रही… Read More

1 week ago