Ad Code

वेलेंटाइन डे, वेलेंटाइन डे का इतिहास, वेलेंटाइन सप्ताह

वेलेंटाइन डे, वेलेंटाइन डे का इतिहास, वेलेंटाइन डे सप्ताह


वेलेंटाइन डे




वेलेंटाइन डे, जिसे सेंट वेलेंटाइन डे या संत वेलेंटाइन का पर्व भी कहा जाता है, 14 फरवरी को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। वेलेन्टाइनस नाम के एक या दो शुरुआती संतों को सम्मानित करने वाले पश्चिमी ईसाई पर्व के रूप में इसे मनाते हैं, वेलेंटाइन डे को एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक, धार्मिक और धार्मिक मान्यता के रूप में मान्यता दी जाती है। दुनिया भर के कई देशो में रोमांस और प्रेम के उत्सव के रूप में इसे मनाया जाता है।

                              14 फरवरी से जुड़ी कई शहादत की कहानियां प्रचलित हैं, जिसमें रोम के संत वेलेंटाइन के लिए कैद की एक कहानी शामिल है, जो उन सैनिकों से जुडी है, जिन्हें शादी करने से मना किया गया था और ईसाइयों को मंत्री बनाने के लिए रोमन साम्राज्य के तहत सताया गया था। किंवदंती के अनुसार, संत वेलेंटाइन ने अपने न्यायाधीश की अंधी बेटी की आँखों की रोशनी लौटाई और उन्होंने उसे फांसी से पहले विदाई के रूप में "आपका वेलेंटाइन" बताते हुए एक पत्र लिखा।सेंट वेलेंटाइन के पर्व को ईसवी सन् 496 में पोप गेलैसियस प्रथम द्वारा स्थापित किया गया था, जिसे ईसाई शहीद, रोम के संत वेलेंटाइन के सम्मान में 14 फरवरी को मनाया जाना था, जिनकी मृत्यु 2626 ई. में हुई थी।

                     पहली बार यह दिन 14 वीं शताब्दी में ज्योफ्री चौसर के रोमांटिक प्रेम से जुड़ा, जब प्रेम की परंपरा पनपी। 18 वीं शताब्दी के इंग्लैंड में, यह एक ऐसे अवसर में विकसित हुआ जिसमें जोड़े एक-दूसरे के लिए फूल पेश करके, मिष्ठान्न भेंट करके और ग्रीटिंग कार्ड  भेजकर अपने प्यार का इजहार किया करते थे जिसे वे अपना "वैलेंटाइन" के रूप में मानते थे। आज के समय में इस्तेमाल होने वाले वेलेंटाइन डे प्रतीकों में दिल के आकार की रूपरेखा, कबूतर और पंखों वाले कामदेव का चित्र शामिल है। 19 वीं शताब्दी से, हस्तलिखित वैलेंटाइन ग्रीटिंग कार्ड का प्रचलन शुरू हुआ। यूरोप में, संत वैलेंटाइन कीज़ को प्रेमियों को "एक रोमांटिक प्रतीक के रूप में और एक ऐसे निमंत्रण के रूप में दिया जाता है जिसने देने वाले के दिल में प्यार की चाहत को जगाया है।


वेलेंटाइन डे का इतिहास


कई शुरुआती ईसाई शहीदों को वेलेंटाइन का नाम दिया गया था। 14 फरवरी को सम्मानित किए गए वैलेंटाइन रोम के वेलेंटाइन हैं जो रोम का एक पुजारी था जो 269 में शहीद हो गया था और 496 में पोप गेलैसियस द्वारा संतों के कैलेंडर में जोड़ा गया था और वाया फ्लेमिनिया पर दफनाया गया था। रोम के कोसमेडिन में सांता मारिया के बेसिलिका में सेंट वेलेंटाइन के फूलों के मुकुट से सजी खोपड़ी प्रदर्शित की गई है। अन्य अवशेष आयरलैंड के डबलिन में व्हाइटीगर स्ट्रीट कार्मलाईट चर्च में पाए जाते हैं।

          टेरनी का वेलेंटाइन इंटरमना का बिशप बन गया और कहा जाता है कि 273 में सम्राट ऑरेलियन के नेतृत्व में उत्पीड़न के दौरान शहीद हो गए थे। उन्हें वाया फ्लेमिनिया में दफ़न किया गया , लेकिन रोम के वेलेंटाइन से अलग स्थान पर। कैथोलिक विश्वकोश भी वेलेंटाइन नाम के एक तीसरे संत की बात कहता है, जिसका उल्लेख फरवरी की शुरुआत में होने वाले मार्टरोग्लॉज में किया गया था। जो कई साथियों के साथ अफ्रीका में शहीद हुआ था, लेकिन उसके बारे में अधिक कुछ भी ज्ञात नहीं है। सेंट वेलेंटाइन का सर  न्यू मिनस्टर, विनचेस्टर के एबे में संरक्षित करके रखा गया था।
           14 फरवरी को विभिन्न ईसाई संप्रदायों में सेंट वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है; उदाहरण के लिए, एंग्लिकन कम्युनियन में संतों के कैलेंडर में 'स्मरणोत्सव' की रैंक है। इसके अलावा, लुथेरान चर्च के संतों के कैलेंडर में सेंट वेलेंटाइन का त्यौहार भी दिया जाता है। हालाँकि 1969 में कैथोलिक कैलेंडर ऑफ़ सेंट्स के पुनरीक्षण में, 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन के पर्व को जनरल रोमन कैलेंडर से हटा दिया गया था और विशेष रूप से (स्थानीय या राष्ट्रीय) कैलेंडर को भी इस कारण से हटा दिया गया था: हालांकि संत वैलेंटाइन की स्मारक पुरानी है, इसे विशेष कैलेंडर में छोड़ा गया  है, क्योंकि उनके नाम के अलावा, सेंट वेलेंटाइन के बारे में कुछ भी जानकारी  नहीं है, सिवाय इसके कि उन्हें 14 फरवरी को वाया फ्लेमिनिया में दफ़न किया गया  था।

 वेलेंटाइन सप्ताह क्या होता है ?

 

साल का सबसे प्यारा सप्ताह, वेलेंटाइन का सप्ताह या लव वीक होता है। यह सप्ताह 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी के दिन समाप्त होता है। Rose Day के साथ Valentine's Week शुरू होता है इसके बाद प्रपोज़ डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किश डे और आखिर में Happy Valentine's Day.

 

Rose Day क्या होता है ?


प्यार के इस सप्ताह की शुरुआत Rose Day से होती है जब प्रेमी एक दूसरे को लाल गुलाब देकर अपने प्यार को जाहिर करते हैं, 7 फरवरी का दिन Rose Day के रूप में मनाया जाता है।

 

Propose Day क्या होता है ?


इसे प्रस्ताव के दिन के रूप में जाना जाता है, क्योंकि लोग गुलाब या अंगूठी के साथ प्रस्ताव देने के लिए स्वतंत्र हैं, और प्रस्तावित व्यक्ति इसे अस्वीकार कर सकता है, अस्वीकार होने पर कोई बुरी भावनायें मन में न रखे, इस प्रकार यह एक निडर प्रस्ताव दिन है। आगे बढ़ो और इस दिन अपना दिल खोलो, और उसे प्रपोज करो। 8 फरवरी के दिन Propose Day मनाया जाता है।

 

Chocolate Day क्या होता है ?


चॉकलेट प्यार के लिए है, और चॉकलेट Valentine's Week में एक विशेष स्थान रखते हैं! अपने प्रियजनों को उनके मूड को उभारने के लिए, और प्यार जाहिर करने के लिए चॉकलेट भेजें। 9 फरवरी के दिन Chocolate Day मनाते है।

 

Teddy Day क्या होता है ?


टेडीज सबसे प्यारे और सबसे प्रसिद्ध सॉफ्ट टॉय हैं, जिन्हें हर लड़की पसंद करती है। आप जिस लड़की को प्यार करते है उसे एक सॉफ्ट टेडी गिफ्ट करें, जो उसे हमेशा आपकी याद दिलाएगा। 10 फरवरी Teddy Day मनाया जाता है।

 

Promise Day क्या होता है ?


11 फरवरी प्रॉमिस डे है। यह एक साथ वादे करने का दिन है, अक्सर इसके साथ उपहार दिये जाते है। यथार्थवादी वादे करें जिन्हें आप शुद्ध मन से पूरा कर  सकते हैं, और परमात्मा आपको देखने के लिए आपके साथ रहेगा।

 

Hug Day क्या होता है ?


वह दिन जब अपने प्यारे लोगों को अपने आलिंगन में  लिया जाता है। एक तरह से अपने गले लगाया जाता है, ताकि उन्हें कुछ समय के लिए याद किया जाए। और याद रखें, आप जितने गले मिलते हैं, उतना ही अच्छा है। 12 फरवरी Hug Day मनाया जाता है।

 

Kiss Day क्या होता है ?


13 फरवरी चुंबन दिन, चुंबन (Kiss) करने के लिए एक सुनहरा दिन है। यह दिन देखभाल और जिम्मेदारी के लिए भी उसके माथे को चूमने के लिए याद रखा जाता है। लड़किये अपने प्रेमी को उसके होठों पर एक गर्म, गीला चुंबन करके अपने साथी को आश्चर्यचकित कर सकती है।

 

Valentine's Day क्या होता है ?


और अंत में,  14 Feb के दिन Valentine's Day का समापन होता है, जब आप हर तरह से दिखा सकते हैं कि आप परवाह करते हैं, आप जिम्मेदार हैं, और आप प्यार करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code