Ad Code

एलोवेरा के फायदे इन हिंदी | Alovera Ka Fayda

एलोवेरा के फायदे इन हिंदी | Alovera Ka Fayda
एलोवेरा में कई सारे औषधीय गुण होते है जिस वजह से यह कई सारी बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकता हैं। पाचन शक्ति बढ़ाने में, पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में, डायबिटीज में, ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करने में, चेहरे और बालों के लिए, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में एलोवेरा का इस्तमाल किया जा सकता है। एलोवेरा का सेवन जूस के रूप में या इसकी जैल को लगाकर किया जा सकता हैं। एलोवेरा से जहाँ कई सारे फायदे मिलते है वही इसके कुछ नुकसान भी हैं इसलिए एलोवेरा का प्रयोग अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

एलोवेरा के फायदे (Alovera Ka Fayda):


1. आँखों के लिए एलोवेरा के फायदे:

एलोवेरा का सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती हैं। लगातार कम्प्यूटर पर काम करने से, मोबाइल का लम्बे समय तक प्रयोग करने से या गेम खेलने से, देर तक टीवी देखने से हमारी आँखे कमजोर हो जाती हैं। एलोवेरा के प्रयोग से आँखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती हैं।

2. बालों के लिए एलोवेरा के लाभ:

एलोवेरा के प्रयोग से ना केवल बालों की ग्रोथ अच्छी होती है साथ ही बालों में शाइनिंग भी आती हैं और डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती हैं। इसके लिए एलोवेरा जैल को कुछ देर तक बालों में लगाकर रखें और फिर धो ले।

3. त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे:

एलोवेरा त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। सनबर्न होने पर, टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने के लिए एलोवेरा जैल उस स्थान पर कुछ देर के लिए लगालें और पानी से धो लें। कुछ दिन तक इसे लगाने से सनबर्न, स्ट्रेच मार्क की समस्या दूर हो जायेगी।

4. गंजेपन में एलोवेरा के फायदे:

एलोवेरा में बिटामिन बी 12 और फोलिक एसिड पाया जाता है जो बालों का झड़ना रोकता हैं। साथ ही एलोवेरा के नियमित प्रयोग से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और नये बाल आने लगजाते हैं, जिससे गंजेपन की समस्या दूर होती हैं।

5. वजन कम करने में एलोवेरा के फायदे:

एलोवेरा में ऐसे गुण पाये जाते है जो वजन को कम करने में मददगार होते हैं। इसके लिए नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन करते रहें।

एलोवेरा के नुकसान (Alovera Ke Nuksan):


1. कमजोरी का खतरा:

एलोवेरा का अधिक मात्रा में प्रयोग शारीरिक कमजोरी का कारण बन सकता हैं। एलोवेरा के प्रयोग से शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है, जिससे हार्ट बीट अनियंत्रित होने का खतरा रहता है साथ ही शरीर भी कमजोर होने लगता हैं।

2. किडनी को नुकसान:

एलोवेरा का अधिक मात्रा में प्रयोग किडनी को खराब कर सकता है। इसलिए एलोवेरा का सीमित मात्रा में प्रयोग करना चाहिए।

3. स्किन को नुकसान:

एलोवेरा का अधिक मात्रा में सेवन स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। इसके ज्यादा प्रयोग से स्किन में खुजली और रैशेज की समस्या हो सकती हैं।

4. डिहाइड्रेशन का खतरा:

एलोवेरा का अधिक मात्रा में प्रयोग से शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा रहता हैं।

5. गर्भवती महिलाओं को नुकसान:

एलोवेरा में कुछ ऐसी प्रॉपर्टीस होती है जिससे गर्भवती महिलाओ को मिसकैरिज की समस्या हो सकती हैं। इसलिए इसका प्रयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए।

यह भी पढ़े:-

गिलोय के फायदे
वाइट मूसली के फायदे
शिलाजीत के फायदे
काली मूसली के फायदे
अश्वगंधा पाउडर के फायदे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code