Ad Code

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे | Shilajit Benefits For Female In Hindi

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे | Shilajit Benefits For Female In Hindi

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे | Shilajit Benefits For Female In Hindi


शिलाजीत हिमालय के पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है, जो कि गाढ़ा और चिपचिपा होता है।

इसे पहाड़ों का पसीना भी कहा जाता है क्योंकि यह तेज गर्मी में पहाड़ों से निकलता हैं।

स्वाद में शिलाजीत कड़वा और कसैला होता है और इसकी तासीर गर्म होती हैं।

शिलाजीत का सेवन करने से मधुमेह और ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है, रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही शारीरिक शक्ति भी बढ़ती हैं।

महिलाओं के लिए शिलाजीत बहुत लाभदायक होता है क्योंकि इससे बाँझपन दूर होता है, मासिक चक्र नियमित होता है और शारीरिक शक्ति बढ़ती है।

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे (Shilajit Benefits For Female In Hindi)


1. जिन महिलाओं का मासिक चक्र नियमित नहीं है उन्हें शिलाजीत का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से मासिक चक्र नियमित होता हैं

2. जिन महिलाओं को गर्भ धारण करने में समस्या हो रही है या बाँझपन है, उन्हें शिलाजीत का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से महिलायें गर्भ आसानी से धारण कर सकती है या बाँझपन की समस्या दूर होती हैं

3. जिन महिलाओं में यौन इच्छा की कमी है उन्हें शिलाजीत का सेवन करना चाहिए, इसके सेवन से महिलाओं में यौन इच्छा बढ़ेगी और वे यौन सुख का आनंद ले सकेंगी।

4. जिन महिलाओं में शारीरिक शक्ति और ऊर्जा की कमी है उन्हें भी शिलाजीत का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से शारीरिक शक्ति और ऊर्जा बढ़ती है, शरीर में फुर्ती आती है।

5. जिन महिलाओं की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम है उन्हें भी इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और नई कोशिकाओं का निर्माण होता हैं।

6. शिलाजीत के सेवन से शरीर में झुर्रिया नहीं आती है, इसलिए जो महिलायें शिलाजीत का सेवन नियमित रूप से करती है वे लम्बी उम्र तक जवान दिखती हैं

7. जिन महिलाओं को गठिया रोग है उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से गठिया में आराम मिलता हैं

8. जिन महिलाओं को तनाव या अवसाद है उन्हें भी शिलाजीत का सेवन करना चाहिए। शिलाजीत के सेवन से तनाव दूर होता है और मस्तिष्क को पोषण मिलता है साथ ही स्मरण शक्ति भी बढ़ती हैं।

9. जिन महिलाओं में खून की कमी और अनिद्रा की समस्या है उन्हें भी इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से खून की कमी और अनिद्रा की समस्या दूर होती हैं

10. जिन महिलाओं को कैंसर है उन्हें भी शिलाजीत का सेवन करना चाहिए। शिलाजीत कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और कैंसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करता हैं।

सावधानियाँ:

1. शिलाजीत में आयरन पाया जाता है इसलिए इसका अधिक प्रयोग हानिकारक हो सकता हैं।

2. गर्भावस्था में शिलाजीत का प्रयोग किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से सलाह लेकर ही करना चाहिए।

यह भी पढ़े:-

तुलसी के फायदे
एलोवेरा के फायदे
अश्वगंधा पाउडर के फायदे
काली मूसली के फायदे
गिलोय के फायदे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code