Ad Code

फेस के लिए योग | Face Ke Liye Yoga

फेस के लिए योग | Face Ke Liye Yoga

फेस के लिए योग | Face Ke Liye Yoga


सुन्दर दिखना हर किसी की चाहत होती है और इसके लिए हम कई प्रकार के प्रोडक्ट्स इस्तमाल करते है। इन प्रोडक्ट्स को प्रयोग करने से हमारे चेहरे पर कुछ समय के लिए ग्लो आ जाता है लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल होते है जो हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक होते है। अपने चेहरे पर लंबी उम्र तक सुंदरता लाने के लिए योगासन करना चाहिए। नियमित योगासन करने से हमारे चेहरे पर चमक आती है, झुर्रिया दूर होती है और हम जवान नजर आते है।

फेस के लिए योग (Face Ke Liye Yoga) का वीडियो देखें


(1) फेस के लिए योग शीर्षासन
फेस के लिए योग शीर्षासन


शीर्षासन करने में कठिन होता है क्योंकि इसे करते समय हम अपने सिर के बल खड़े होते है लेकिन इसे करने से हमें अनेको लाभ प्राप्त होते है। शीर्षासन करने से रक्त का संचार पूरे शरीर में होता है जिससे शरीर के सभी भागों में रक्त पहुँचता है। हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है, चेहरे पर चमक आती है और झुर्रिया दूर होती है।

(2) फेस के लिए योग हलासन
फेस के लिए योग हलासन


हलासन भी एक ऐसा आसन है जो करने में कठिन होता है। इसे करते समय पीठ के बल लेटकर पैरों को सिर के पीछे रखा जाता है। इसे करने से फेफड़े स्वस्थ्य रहते है, दिल मजबूत होता है, रक्त शरीर के सभी भागों में पहुँचता है, इम्युनिटी बढ़ती है, चेहरे पर चमक आती है और चेहरे का सौंदर्य बढ़ता है।


(3) फेस के लिए योग सर्वांगासन
फेस के लिए योग सर्वांगासन


सर्वांगासन के नाम से ही पता चलता है कि यह आसन शरीर के सभी अंगों को लाभ पहुँचाता है। इसे करने के लिए कंधों के बल खड़े होकर पैरों को ऊपर उठाया जाता है। इसे करने से चेहरे पर चमक आती है, रक्त शुद्ध होता है, शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है, दिल और फेफड़े मजबूत होते है, मानसिक शांति मिलती है।

(4) फेस के लिए योग भुजंगासना
फेस के लिए योग भुजंगासना


भुजंगासन पेट के बल लेटकर किया जाता है। इसे करने से चेहरे की तरफ रक्त का संचार बढ़ जाता है जिससे चेहरे के सौंदर्य में बृद्धि होती है। इसके साथ ही इसे करने से फेफड़े मजबूत होते है जिससे श्वास से जुड़ी परेशानियाँ दूर होती है, दिल मजबूत होता है, हार्ट में ब्लॉकेज की परेशानी नहीं होती है, शारीरिक शक्ति बढ़ती है।

(5) फेस के लिए योग पवनमुक्तासन
फेस के लिए योग पवनमुक्तासन


पवनमुक्तासन पेट के रोगों को दूर करने के लिए अच्छा होता है। इसे करने से हमें अन्य लाभ भी प्राप्त होते है। पवनमुक्तासन करने से पाचन शक्ति बढ़ती है, मन शांत रहता है, तनाव दूर होता है, अनिद्रा की परेशानी दूर होती है और चेहरे का सौंदर्य भी बढ़ता है।


चेहरे को गोरा और सुंदर कैसे बनाएं वीडियो देखें


आमतौर पर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब


(1) गोरे होने के लिए कौन सा योग करें?


गोरे होने के लिए आपको सर्वांगासन, हलासन, शीर्षासन, भुजंगासना, पवनमुक्तासन, सेतुबंधासन करना चाहिए। इन आसनों के अभ्यास से हमारे शरीर में रक्त का संचार बढ़ जाता है, रक्त शुद्ध होता है, ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है, पाचन मजबूत होता है, चेहरे पर चमक आती है और झुर्रिया दूर होती है जिससे हमारा चेहरा गोरा और सुंदर नजर आता है।

(2) चेहरा गोरा करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?


चेहरा गोरा करने के लिए पालक का जूस, अनार का जूस, चुकंदर का जूस, गाजर का जूस, टमाटर का जूस, खीरे का जूस, पपीते का जूस पीना चाहिए।

(3) चेहरे को गोरा और सुंदर कैसे बनाएं?


चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के लिए नियमित योग करना चाहिए। योग करने से चेहरे पर प्राकृतिक सुंदरता और गोरापन आता है। योग करने के साथ ही आपको अपनी डाइट में फलों जैसे की अनार, पपीता, केला को शामिल करना चाहिए, सूखे मेवे जैसे की काजू, बादाम, अखरोट को खाना चाहिए और अपना चेहरा मुलताई मिट्टी से धोना चाहिए।

(4) कौन सा फल खाने से चेहरे पर चमक आती है?


चेहरे पर चमक लाने के लिए आपको पपीता, अनार, केला, संतरा, आम, सेव खाना चाहिए। इन फलों में कई सारे पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन B6, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम पाये जाते है जो चेहरे पर चमक लाते है।

यह भी पढ़ें:-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ad Code