सपने में ट्रैन में सफर करना कैसा होता है | Sapne Me Train Me Safar Karna Kaisa Hota Hai

एक ट्रेन स्टेशन पर खड़ी हुई है और एक यात्री ट्रेन से बाहर आ रहा है

सपने में ट्रैन में सफर करना कैसा होता है | Sapne Me Train Me Safar Karna Kaisa Hota Hai

जब हम कभी लंबी यात्रा पर जाते हैं तब हमें ट्रेन में सफर करना पड़ता है। ट्रेन का सफर अन्य साधनों की अपेक्षा सुविधाजनक भी होता है और अन्य साधनों से हमें सस्ता भी पड़ता है इसलिए बहुत सारे लोग ट्रेन में सफर करना अच्छा मानते हैं। वैसे तो लंबी यात्राओं के लिए और भी साधन होते हैं जैसे कि एरोप्लेन, कार, बस आदि लेकिन ट्रेन का सफर इनमें सबसे सस्ता और सुविधाजनक होता है। लेकिन जब हम सपने में ट्रेन में सफर करते हुए देखते हैं तो यह कैसा सपना माना जाता है? क्या यह शुभ सपना होता है या फिर किसी अशुभ की तरफ संकेत करता है?

(1) सपने में ट्रेन में सफर करना (Sapne Me Train Me Safar Karna)

यदि आप अपने सपने में ट्रेन में सफर करते हुए देखते हैं तो इसे अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आप अपने जीवन में बेफिजूल की बातों को अपने दिमाग में लेकर बैठे हुए हैं। हो सकता है कि अतीत में आपके साथ कुछ बुरा हुआ हो या किसी ने आपको कुछ बुरा कह दिया हो जिस बात की नाराजगी आपको अभी तक है या कोई और बात हो सकती है जिस वजह से आप बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं, चिंतित रहते हैं। इस सपने को देखने के बाद आपको अपनी गैर जरूरी बातों को या बेमतलब की बातों को भूल जाना चाहिए और अपनी सभी चिंताओं को छोड़कर शांति से अपना जीवन जीना चाहिए अन्यथा इसका आपके स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: सपने में बाइक चलाते देखना

(2) सपने में इंजन देखना (Sapne Me Engine Dekhna)

सपने में इंजन देखना अच्छा नहीं माना जाता है। यह सपना बताता है कि आने वाले दिनों में आपको कोई बुरी खबर मिलने वाली है। यह बुरी खबर आपकी असफलता की हो सकती है या आपके किसी परिजन के मृत्यु की भी हो सकती है। इस सपने को देखने के बाद आपको सतर्क हो जाना चाहिए और अपने कार्यों को सावधानी से करना चाहिए साथ ही अपने परिजनों की सेहत का ध्यान रखना चाहिए।

(3) सपने में पुराना इंजन देखना (Sapne Me Purana Engine Dekhna)

सपने में पुराना इंजन देखना एक शुभ सपना होता है। यह सपना बताता है कि आने वाले दिनों में आपके मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होने वाली है। जो लोग आज के समय में आपका सम्मान नहीं करते वे भी आने वाले समय में आपका सम्मान करने वाले हैं।

(4) सपने में ट्रेन की टिकट गुम जाना (Sapne Me Train Ki Ticket Gum Jana)

यदि आपके सपने में ट्रेन की टिकट गुम जाती है तो इसे शुभ सपना नहीं माना गया है। यह सपना बताता है कि आने वाले दिनों में आपको कष्टों का सामना करना होगा। इस सपने को देखने के बाद आपको सतर्क रहना चाहिए।

(5) सपने में किसी शाही ट्रेन की सवारी करना (Sapne Me Kisi Shahi Train Ki Sawari Karna)

सपने में किसी शाही ट्रेन की सवारी करना अच्छा नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आप अपना पैसा व्यर्थ की चीजों पर अधिक खर्च करते हैं। इस सपने को देखने के बाद आपको व्यर्थ के खर्चे नहीं करना चाहिए नहीं तो आगे चलकर आपको गंभीर धनहानि का सामना करना पड़ सकता है।

(6) सपने में ट्रेन को सुरंग में जाते हुए देखना (Sapne Me Train Ko Surang Me Jate Hue Dekhna)

यदि आप सपने में देखते हैं कि कोई ट्रेन किसी सुरंग के अंदर जा रही है तो यह सपना संकेत करता है कि आपको अपने कार्यों के बारे में पुनर्विचार करना चाहिए। क्या सच में आप वही कार्य कर रहे हैं जो आप करना चाहते थे और क्या आप अपने कार्यों से संतुष्ट हैं? यदि आप अपने कार्यों से संतुष्ट नहीं हैं तो आपको अपने कार्य को बदलना चाहिए जिससे आप अधिक संतुष्टि से अपना जीवन जी सकें।

यह भी पढ़ें: सपने में बहुत सारे बंदरों को देखना

(7) सपने में ट्रेन के पीछे भागना (Sapne Me Train Ke Piche Bhagna)

यदि आप सपने में देखते हैं कि आप किसी ट्रेन के पीछे भाग रहे हैं और उसके बाद आप अपनी ट्रैन को पकड़ लेते हैं तो यह सपना बताता है कि आपको सफल होने के लिए अधिक परिश्रम करना होगा। यदि आप परिश्रम नहीं करेंगे तो आपके असफल होने की संभावना है।

(8) सपने में किसी ट्रैन को अनियंत्रित होते देखना (Sapne Me Kisi Train Ko Aniyantrit Hote Dekhna)

यदि आप अपने सपने में किसी ट्रेन को अनियंत्रित होते हुए देखते हैं तो यह सपना आपको सचेत करता है कि आपको सही कार्य ही करना चाहिए। आप यदि कोई गलत कार्य कर रहे हैं तो उन कार्यों को आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए अन्यथा आपको इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

(9) सपने में चलती हुई ट्रेन देखना (Sapne Me Chalti Hui Train Dekhna)

यदि आप अपने सपने में किसी ट्रेन को चलता हुआ देखते हैं तो यह शुभ माना जाता है। यह सपना बताता है कि आने वाले दिनों में आप अपने कार्यों में उन्नति करने वाले हैं और आपको कोई बड़ी सफलता प्राप्त होने वाली है। इस सपने को देखने के बाद आपको धन लाभ भी हो सकता है।

(10) सपने में ट्रेन छूट जाना (Sapne Me Train Chut Jana)

यदि आप सपने में देखते हैं कि कोई ट्रेन जिसमें आप यात्रा करने के लिए जा रहे थे वह छूट गई है और आप उस ट्रैन में सवार नहीं हो पाए हैं तो इसे अच्छा सपना नहीं माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको असफलता या नाकामी का सामना करना होगा। यदि आपने सपने में ट्रेन छूटते हुए देखा है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और जो भी कार्य आप कर रहे हैं उसको पूरी लगन से करना चाहिए नहीं तो आपको उस कार्य में असफलता मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:-
सपने में चाय पीते देखना
सपने में सिक्के देखना
सपने में पैसे लेते देखना
सपने में घर में चोरी होते देखना
सपने में कुत्ता देखना