बवासीर में क्या क्या परहेज करना चाहिए? Bavasir Me Kya Kya Parhej Karna Chahie

a person has piles problem

बवासीर में क्या क्या परहेज करना चाहिए? Bavasir Me Kya Kya Parhej Karna Chahie

हमारे गलत खानपान और गलत जीवनशैली की वजह से बवासीर आज एक सामान्य बीमारी बनती जा रही है। बवासीर एक गंभीर बीमारी है इसके रोगी को मल त्याग करते समय खून निकलता है और असहनीय दर्द होता है। बवासीर में पीड़ित को कई बार बैठने में और लेटने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बवासीर से निजात पाने के लिए केवल दवाई खाना ही पर्याप्त नहीं होता है इसके साथ ही कुछ परहेज करना भी बहुत जरूरी होता है जिससे इस परेशानी को बढ़ने से रोका जा सके। तो जानते हैं इससे पीड़ित लोगों को बवासीर में क्या क्या परहेज करना चाहिए?

(1) बवासीर में मिर्च मसाले खाने से बचें

बवासीर के रोगियों को मिर्च मसालों का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए चाहे वह काली, हरी या लाल मिर्च हो। खाना बनाते समय जब हम अधिक मात्रा में मसाले, तेल और मिर्च का प्रयोग करते हैं तो इससे खाने का स्वाद तो बढ़ जाता है लेकिन ऐसा खाना पचने में परेशानी होती है साथ ही मल त्याग करते समय जलन भी महसूस होती है। बवासीर होने पर केवल उबली हुई सब्जियां खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है।

(2) बवासीर में बाहर के खाने से बचें

कई बार हम अपने परिवार और मित्रों के साथ बाहर खाना खाने के लिए किसी होटल, रेस्टोरेंट या ढाबे में जाते हैं। इन जगहों पर खाना बनाते समय ना ही मिर्च मसालों का ध्यान रखा जाता है और ना ही नमक का। इनके खानों में नमक, मिर्च, मसाले अधिक मात्रा में होते हैं जिससे इनका स्वाद अच्छा लगता है। यदि आपको बवासीर की परेशानी है तब आपको बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद नमक, मिर्च, मसाले आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं।

(3) बवासीर में तंबाकू, गुटखा से परहेज करें

यदि आपको बवासीर की परेशानी है तो आपको सुपारी, गुटखा, पान, तंबाकू, सिगरेट का सेवन करने से बचना चाहिए। यह चीजें कैंसर का कारण भी बन सकती हैं। यदि बवासीर होने पर इनका सेवन किया जाता है तो यह आपकी तकलीफ को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं इसलिए इनसे परहेज करना ही समझदारी है।

यह भी पढ़े: पाचन तंत्र को कैसे मजबूत कर सकते हैं?

(4) बवासीर में मांसाहारी भोजन से परहेज करें

मांसाहारी भोजन तासीर में गर्म होता है और इसे पचाना भी कठिन होता है इसलिए बवासीर होने पर मांसाहारी भोजन करने से बचना चाहिए।

(5) बवासीर में कैफीन से परहेज करें

चाय, कॉफी, चॉकलेट में अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है। बवासीर होने पर कैफीन का सेवन बिल्कुल भी सही नहीं रहता है। कैफीन आपके पाचन को कमजोर कर देता है, कब्ज की परेशानी आपको हो सकती है, मलाशय में सूजन आ सकती है, कैफीन का अधिक सेवन दस्त का कारण भी बन सकता है। इसीलिए बवासीर होने पर कैफीन से परहेज करना चाहिए। बवासीर में कैफीन के बजाय आपको ऐसे तरल पदार्थ अपने आहार में शामिल करना चाहिए जो आपके लिए फायदेमंद हो।

(6) बवासीर में प्रोटीन वाले आहार से परहेज करें

बवासीर से पीड़ित होने पर प्रोटीन वाले आहार का सेवन करने से भी बचना चाहिए। एनिमल प्रोटीन और प्लांट प्रोटीन किसी का भी सेवन बवासीर में सही नहीं माना जाता है। यदि आप एनिमल प्रोटीन का सेवन करते हैं तो यह आपकी परेशानी को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है। प्रोटीन ठीक से पचता नहीं है ऐसे में मलाशय में सूजन और कब्ज की परेशानी आपको हो सकती है जिससे बवासीर की परेशानी बढ़ जाएगी। इसलिए बवासीर में प्रोटीन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

(7) बवासीर में बेकरी वाले आहार से भी परहेज करें

बवासीर की परेशानी होने पर आपको बेकरी वाले आहार का सेवन करने से भी बचना चाहिए। बेकरी वाले आहार जैसे कि पेस्ट्री, केक यह कब्ज उत्पन्न करते हैं जो आपकी बवासीर की परेशानी को बढ़ा सकती है।

यह भी पढ़े: आंखों से चश्मा हटाने के लिए कौन सा योग करें?

(8) बवासीर में बीन्स और राजमा से भी परहेज करें

यदि आपको बवासीर की परेशानी है तो आपको बीन्स जैसे राजमा, मसूर इनका सेवन करने से भी बचना चाहिए। यह पचने में गरिष्ठ होते हैं इसलिए बवासीर होने पर यह आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष

बवासीर हमारी गलत दिनचर्या और गलत खानपान की वजह से होने वाली बीमारी है। आज के समय में ज्यादातर लोगों की दिनचर्या और खान-पान बहुत ज्यादा बिगड़ा हुआ है जिस वजह से बवासीर आम बीमारी बनती जा रही है। बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इससे राहत पाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में और खानपान में सुधार करना चाहिए साथ ही गरिष्ठ भोजन करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े:-
सूर्य नमस्कार का अभ्यास कब करना चाहिए?
योग द्वारा हर्निया का इलाज कैसे किया जा सकता है?
एड़ी का दर्द कैसे ठीक किया जा सकता है?
बाल उगाने के लिए कौन सा योग करना चाहिए?
लंबी उम्र तक जवान रहने के लिए कौन सा योग करें?

Leave a Comment