बवासीर में क्या खाये और क्या ना खाये? Bawasir Me Kya Khaye Aur Kya Na Khaye

बवासीर में क्या खाये और क्या ना खाये? Bawasir Me Kya Khaye Aur Kya Na Khaye

बवासीर में क्या खाये और क्या ना खाये? Bawasir Me Kya Khaye Aur Kya Na Khaye

(1) क्या गर्म पानी पीने से बवासीर होता है?

बवासीर में गर्म पानी पीने से कब्ज में आराम मिलता है जिससे मल का त्याग आसानी से होता है और बवासीर में होने वाले दर्द में भी कमी आती है इसीलिए यह कहा जा सकता है कि गर्म पानी पीने से बवासीर नहीं होता। कभी भी हमें बहुत अधिक गर्म पानी नहीं पीना चाहिए नहीं तो इससे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

(2) अदरक खाने से बवासीर होता है क्या?

अदरक में कई सारे गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इसीलिए अदरक खाने से बवासीर नहीं होता। लेकिन यदि आपको बवासीर है और आप अदरक का सेवन करते हैं तो आपको नुकसान जरूर हो सकता है। अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए अदरक खाने से गैस बनने की परेशानी हो सकती है। जिन लोगों को पहले से ही गैस, कब्ज की परेशानी हो उन्हें अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक में एंटीप्लेटलेट तत्व पाए जाते हैं जो आपके खून को पतला करते हैं इसलिए जिन लोगों को बवासीर है उन्हें मल त्याग करते समय खून आने की समस्या हो सकती है इसलिए यह कहा जा सकता है कि बवासीर होने पर अदरक नहीं खाना चाहिए।

(3) बवासीर में चाय पीने से क्या होता है?

चाय में कैफीन पाया जाता है जो एक तरह का नशीला पदार्थ होता है। यदि आपको तनाव, कब्ज, गैस, उच्च रक्तचाप, नींद की समस्या है तो ऐसे में आपको कैफीन का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। बवासीर में चाय पीने से हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, कब्ज, गैस की परेशानी हो जाती है जिससे बवासीर की परेशानी बढ़ सकती है इसीलिए बवासीर में चाय पीना नुकसानदायक होता है।

(4) बवासीर में नींबू का प्रयोग कैसे करें?

बवासीर में नींबू का प्रयोग

(a) बवासीर होने पर नींबू का हमें सेवन करना चाहिए। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए लाभदायक होता है साथ ही रक्त वाहिकाओं को भी लाभ पहुंचाता है।  बवासीर होने पर गुदा द्वार के पास की रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है नींबू के प्रयोग से इसमें लाभ होता है।

(b) बवासीर होने पर नींबू का रस निकालकर इसे गुदाद्वार के पास लगाना चाहिए। ऐसा करने से सूजन में कमी आती है और बवासीर के दौरान होने वाली खुजली से भी छुटकारा मिलता है।

(c) बवासीर होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में आधा या एक नींबू निचोड़ कर पीने से भी लाभ होता है।

(d) बवासीर होने पर शहद और नींबू का प्रयोग करना चाहिए। आपको दो चम्मच नींबू के रस में आधा या एक चम्मच शहद मिला लेना चाहिए और रात को सोने से पहले इसका सेवन करना चाहिए। शहद का सेवन करने से दर्द और खुजली में आराम मिलता है और भोजन पचाने में भी मदद मिलती है। यदि इसका नियमित प्रयोग किया जाए तो बवासीर में लाभ होता है।

यह भी पढ़े: बवासीर होने पर क्या परहेज करें?

(5) बवासीर में दूध में नींबू डालकर पीने से क्या होता है?

बवासीर में दूध में नींबू डालकर पीने से बवासीर में आराम मिलता है। दूध और नींबू का मिश्रण बवासीर में हमें अनेक प्रकार के लाभ देता है। दूध में ऐसे विटामिन होते हैं जो हमारे स्वस्थ होने की गति को बढ़ा देते हैं। नींबू और दूध का सेवन करने से बवासीर के समय होने वाला रक्त बहाव भी रुकता है। यदि आपको खूनी बवासीर है ऐसे में इसका प्रयोग जरूर करना चाहिए। बवासीर होने पर केवल दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। बवासीर होने पर एक गिलास गुनगुने दूध में आधा नींबू निचोड़कर मिला लेना चाहिए और तुरंत पी लेना चाहिए।

(6) बवासीर में कौन सी सब्जी नहीं खाना चाहिए?

यदि आपको बवासीर है तो बैगन, आलू, फूलगोभी, ब्रोकली, पत्ता गोभी, टमाटर इन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए या तो बहुत सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। यह ऐसी सब्जियां हैं जिनको खाने से गैस, बदहजमी की शिकायत हो सकती है। विशेष रुप से सर्दियों के मौसम में इन सब्जियों को खाने से कब्ज, गैस, अपच, उल्टी की शिकायत हो सकती है। इसलिए बवासीर होने पर इन सब्जियों का बहुत ही सीमित सेवन करें या तो ना ही करें।

(7) किशमिश से बवासीर का इलाज कैसे करें?

बवासीर में मलाशय में सूजन आ जाती है जिस कारण से मल त्याग करते समय दर्द होता है। कई बार बवासीर में खून भी आने लगता है जिस वजह से हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है। ऐसे में बवासीर होने पर किशमिश खाना हमारे लिए बहुत फायदेमंद रहता है। किशमिश में फाइबर, आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, विटामिन बी 6 के साथ ही कई सारे पोषक तत्व पाये जाते है जो बवासीर से राहत दिलाते है।

बवासीर होने पर किशमिश का सेवन दो तरह से किया जा सकता है। पहला रात में किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इन भिगोई हुई किशमिश को खाना चाहिए। इसके साथ ही आप किशमिश का पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ किशमिश लेकर उसे पानी में उबाल लेना है जब यह पानी ठंडा हो जाए तब इसे छान लेना है और इसे पी लेना है।

(8) क्या बवासीर में दूध पी सकते हैं?

बवासीर होने पर दूध पिया जा सकता है लेकिन हमेशा दूध उबाल कर ही पीना चाहिए। यदि आपको बवासीर है और कब्ज की परेशानी भी है तो दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

(9) बवासीर में प्याज खा सकते हैं क्या?

प्याज में कई सारे गुण पाए जाते हैं जिस वजह से प्याज कई सारी बीमारियों में दवा का कार्य करती है। बवासीर में प्याज खा सकते हैं। यदि आपको बवासीर है तो आपको कच्ची प्याज खाना चाहिए। इसके साथ ही आप प्याज को दही के साथ भी खा सकते हैं या तो 30 ग्राम प्याज को अच्छी तरह से पीसकर पानी में मिला लेना चाहिए और इसमें आवश्यकतानुसार चीनी मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए ऐसा करने से भी बवासीर में आराम मिलता है।

यह भी पढ़े: पाचन शक्ति कैसे बढ़ाए?

(10) क्या बवासीर में टमाटर खा सकते हैं?

बवासीर में टमाटर खा सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में। यदि आप बहुत अधिक मात्रा में टमाटर खाते हैं तो आपको कब्ज, बदहजमी की परेशानी हो सकती है जिससे आपकी बवासीर बिगड़ सकती है या आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

(11) बवासीर में कौन सा पत्ता खाना चाहिए?

बवासीर होने पर आपको नीम के पत्ते खाने चाहिए। नीम के पत्तों में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बवासीर से राहत दिलाते हैं। बवासीर होने पर नीम के पत्तों का प्रयोग इस तरह से आप कर सकते हैं-

नीम की पत्तियों को पीसकर बवासीर प्रभावित स्थान पर लगाने से राहत मिलती है। इसके साथ ही आप नीम की पत्तियों का रस भी प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं। नीम का तेल भी बवासीर में लाभ पहुंचाता है बवासीर प्रभावित स्थान पर नीम के तेल को कॉटन की सहायता से लगाया जा सकता है जिससे आपको बवासीर में राहत मिलेगी।

(12) बवासीर में घी खा सकते हैं क्या?

बवासीर में घी खा सकते हैं। घी खाने से आंतों की सफाई होती है क्योंकि घी में चिकनाई होती है जिससे कब्ज दूर होता है और पेट ठीक से साफ होता है। आप रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच घी का सेवन कर सकते हैं जिससे बवासीर में लाभ होगा।

(13) क्या खाने से बवासीर ठीक हो जाता है?

बवासीर होने पर आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, फल नियमित रूप से खाने चाहिए। यह चीजें पचाने में आसान होती हैं और इनमें पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं जिससे कब्ज, गैस की परेशानी नहीं होती। इसके साथ ही मोटा अनाज जैसे कि मक्का, ज्वार, बाजरा, चना, रागी इनका भी हमें सेवन करना चाहिए। इनमें पौष्टिकता के साथ फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर आंतों में जमी गंदगी को साफ करता है जिससे कब्ज और अपच की परेशानी नहीं होती। नियमित रूप से इन चीजों का सेवन करने से बवासीर को ठीक किया जा सकता है।

(14) बवासीर में चावल खा सकते हैं क्या?

बवासीर में चावल खा सकते हैं लेकिन सूखा चावल नहीं खाना चाहिए। आपको चावल में अच्छी तरह से दाल या रसीली सब्जी मिलाकर ही चावल खाना चाहिए।

(15) बवासीर में दही खा सकते हैं क्या?

दही बवासीर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बवासीर होने पर आपको दही और अजवाइन का सेवन करना चाहिए इससे बवासीर में लाभ होता है।

यह भी पढ़े:-
आंखों से चश्मा हटाने के लिए कौन सा योग करें?
योग द्वारा हर्निया का इलाज कैसे करें?
बाल उगाने के लिए कौन सा योग करना चाहिए?
एड़ी में दर्द होने पर कैसे ठीक करें?
तुलसी से हमें क्या फायदे मिलते हैं?

Leave a Comment