बाल उगाने के योग | Best Yoga For Hair Growth And Glowing Skin

एक सुंदर महिला अपने बालों पर हाथ फेर रही हैं जिनके बाल बहुत लंबे और काले हैं

बाल उगाने के योग | Best Yoga For Hair Growth And Glowing Skin

आज के समय में हमारी लाइफ स्टाइल और डाइट में काफी ज्यादा परिवर्तन आ चुके हैं। आज हम जंक फूड को ज्यादा महत्व दे रहे हैं, रात में देर तक कार्य करते हैं, सुबह देर से उठते हैं, अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग या व्यायाम बिल्कुल भी नहीं कर रहे हैं, कई कारणों से हमारे ऊपर बहुत ज्यादा तनाव रहता है जिस वजह से हमारी सेहत बिगड़ रही है।

कम उम्र में ही हमारे बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं, हमारे चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं, आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं, चेहरे की चमक चली जाती है। कई बार हम मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जिससे हमारे बाल घने और मुलायम बन जाए, चेहरे पर चमक आए, आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाएं लेकिन इनसे हमें कोई खास लाभ प्राप्त नहीं होता है।

बालों को घना, मुलायम और काला बनाने के लिए और अपने चेहरे पर चमक लाने के लिए, चेहरे के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास करना ही सबसे बेहतर विकल्प रहता है। योग करके हम प्राकृतिक रूप से अपने बालों को घना, मुलायम और काला बना सकते हैं और अपने चेहरे के सौंदर्य को बढ़ा सकते हैं।

(1) बाल उगाने के लिए शीर्षासन योग (Headstand For Hair Growth)

एक महिला योगा चटाई पर शीर्षासन का अभ्यास कर रही हैं

शीर्षासन करने के लिए हमें सिर के बल खड़ा होना पड़ता है। इस आसन को करते समय हमें संतुलन बनाने की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपने अभी-अभी शीर्षासन करना शुरू किया है तो आपको दीवार का सहारा लेकर ही शीर्षासन करना चाहिए क्योंकि शुरुआत में हम बिना सहारे के शीर्षासन नहीं कर पाते हैं और यदि बिना सहारे के शीर्षासन किया जाए तो बैलेंस बिगड़ने पर हमें गंभीर चोट भी लग सकती है इसीलिए शीर्षासन कठिन आसनों में गिना जाता है। लेकिन नियमित रूप से इसका अभ्यास करके हम बिना सहारे के भी शीर्षासन कर सकते हैं।

जब हम शीर्षासन का अभ्यास करते हैं तो हमारे रक्त का संचार सिर की तरफ बढ़ जाता है जिससे बालों की जड़ों तक पर्याप्त मात्रा में पोषण पहुंचता है जिससे बाल झड़ना, सफेद होना बंद हो जाते हैं और बालों की ग्रोथ होने लगती है। बाल फिर से काले होना शुरू हो जाते हैं। चेहरे की तरफ रक्त का संचार बढ़ने से चेहरे के सौंदर्य में वृद्धि होती है और चेहरे पर चमक आती है, आंखों के नीचे के काले घेरे दूर होते हैं। इन लाभों के साथ ही शीर्षासन हमारे संपूर्ण शरीर के लिए लाभदायक होता है।

(2) बाल झड़ना रोकने के लिए सर्वांगासन योग (Sarvangasana Yoga For Hair Loss Control)

एक महिला जिन्होंने वाइट और पिंक कलर के कपड़े पहने हुए हैं योगा चटाई के ऊपर सर्वांगासन का अभ्यास कर रही हैं

सर्वांगासन योग हमारे संपूर्ण शरीर के लिए लाभदायक होता है। सर्वांगासन करने के लिए हमें अपने कंधों के बल खड़ा होना पड़ता है और अपने पैरों को सीधा आसमान की तरफ उठाना पड़ता है। सर्वांगासन भी करने में थोड़ा कठिन होता है इसीलिए इसे भी बहुत सावधानी से करना पड़ता है। सर्वांगासन करते समय रक्त का संचार सिर की तरफ बढ़ जाता है जिससे बाल घने, मुलायम, काले बनते हैं, चेहरे का सौंदर्य बढ़ता है, झुर्रिया दूर होती हैं, इसका अभ्यास करने से हमारा दिल, फेफड़े भी मजबूत होते हैं, स्वसन तंत्र ठीक से कार्य करता है, हमें मानसिक शांति मिलती है, हमारी एकाग्रता में भी वृद्धि होती है और पाचन शक्ति में भी सुधार होता है।

यह भी पढ़े: पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए कौन सा योग करें?

(3) बाल झड़ना रोकने के लिए उष्ट्रासन योग (Ustrasana Yoga To Prevent Hair Fall)

एक सुंदर लड़की ड्राइंग हॉल में उष्ट्रासन योग का अभ्यास कर रही हैं

उष्ट्रासन योग करने में ज्यादा कठिन नहीं होता है। इसे करने के लिए आपको घुटनों के बल बैठकर अपनी कमर और कंधों को पीछे की तरफ झुकाना होता है और अपने हाथों से पैरों को पकड़ना पड़ता है। पैरों को पकड़ने के बाद अपने सिर को पीछे की तरफ करने का प्रयास करते हैं। जब हम उष्ट्रासन का अभ्यास करते हैं तब रक्त का प्रवाह हमारे सिर की तरफ बढ़ जाता है जिससे बालों का विकास बढ़ता है, बाल झड़ना बंद होते हैं, सफेद होना बंद होते हैं। उष्ट्रासन करने से थायराइड ग्रंथि की असामान्यताओं में भी संतुलन आता है इसके कारण भी बालों का झड़ना कम हो जाता है। उष्ट्रासन का अभ्यास करने से हमारे चेहरे के सौंदर्य में भी वृद्धि होती है।

(4) बालों का झड़ना कम करने के लिए मत्स्यासन योग (Matsyasana Yoga To Reduce Hair Fall)

एक महिला योगा चटाई के ऊपर मत्स्यासन का अभ्यास कर रही हैं

मत्स्यासन करने के लिए पद्मासन में बैठना पड़ता है। पद्मासन में बैठने के बाद अपनी कोहनियों का सहारा लेकर अपने सिर के ऊपरी हिस्से को जमीन से लगा लिया जाता है। इसके बाद अपने हाथों से अपने पैरों के अंगूठे को पकड़ लिया जाता है। ऐसी स्थिति में सामान्य रूप से सांस ली जाती है। जब हम मत्स्यासन का अभ्यास करते हैं तब रक्त का संचार सिर की तरफ बढ़ जाता है जिससे कम उम्र में बाल सफेद होना और झड़ना बंद होते हैं, बालों की ग्रोथ बढ़ती है और हमारे चेहरे का सौंदर्य भी बढ़ता है।

(5) बालों की ग्रोथ के लिए कपालभाति प्राणायाम (Kapalbhati Pranayam For Hair Growth)

एक सुंदर लड़की गार्डन में बैठकर प्राणायाम का अभ्यास कर रही है

कपालभाति संस्कृत भाषा का एक शब्द है जिसमें कपाल का अर्थ होता है खोपड़ी और भाती का अर्थ होता है चमक। कपालभाति प्राणायाम करने से हमारे चेहरे, माथे पर चमक आती है इसी कारण इसे कपालभाति प्राणायाम कहा जाता है। कपालभाती का अभ्यास करने से हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं साथ ही ऑक्सीजन का स्तर भी शरीर में बढ़ता है जिससे हमारे बालों की ग्रोथ होती है, बालों का झड़ना और सफेद होना रुक जाता है, चेहरे पर चमक आती है, आंखों के नीचे के काले घेरे दूर होते हैं, झुर्रिया दूर हो जाती हैं और चेहरे का सौंदर्य बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े: तितली आसन से होने वाले लाभ कौन से हैं?

आमतौर पर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब

(1) बाल उगाने के लिए कौन सा योग करें?

बाल उगाने के लिए आपको ऐसे योगासन करना चाहिए जिनको करने से रक्त का संचार सिर की तरफ बढ़ जाता है जैसे कि सर्वांगासन, शीर्षासन, मत्स्यासन, चक्रासन, उष्ट्रासन। जब हम इन आसनों का अभ्यास करते हैं तब हमारे सिर की तरफ रक्त का संचार तेज हो जाता है जिससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, कम उम्र में बालों का झड़ना और सफेद होना बंद हो जाता है और नये बाल आने लगते है।

(2) क्या योग आपके बालों के लिए अच्छा है?

हां, योग बालों के लिए अच्छा रहता है। योगासन करने से रक्त का संचार सिर की तरफ बढ़ता है जिससे हमारे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं, बालों का झड़ना कम होता है, कम उम्र में बालों का सफेद होना रुकता है, यदि बाल झड़ चुके हैं तो नए बाल आना शुरू हो जाते हैं। लेकिन इसके लिए आपको नियमित रूप से योग अभ्यास करना होगा। योगाभ्यास करने के साथ ही आपको केमिकल वाले प्रोडक्ट जिनका प्रयोग बालों की ग्रोथ के लिए, बालों को काला करने के लिए किया जाता है या बालों को अच्छा दिखाने के लिए किया जाता है इनसे बचना होगा। अपने आपको तनावमुक्त रखना होगा क्योंकि तनाव की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। अपने आहार में उन चीजों को शामिल करना होगा जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक होते हैं। इन उपायों को नियमित रूप से करने पर आप अपने बालों को पहले की तरह काला, मुलायम और घना बना सकते हैं।

(3) क्या योग बालों का झड़ना रोक सकता है?

हां, योग बालों का झड़ना रोक सकता है। यदि आप नियमित रूप से योग करेंगे तो आपके बालों की जड़ें मजबूत होंगी, बालों का झड़ना और सफेद होना बंद होगा और नए बाल आने शुरू हो जाएंगे। लेकिन इसके लिए आपको नियमित रूप से योग अभ्यास करना होगा।

(4) बालों की ग्रोथ के लिए हमें कब तक हेडस्टैंड करना चाहिए?

बालों की ग्रोथ के लिए आपको नियमित रूप से 3 से 5 मिनट के लिए हेडस्टैंड या शीर्षासन करना चाहिए। शीर्षासन करने से खून का संचार खोपड़ी की तरफ बढ़ जाता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों की ग्रोथ होने लगती है।

(5) क्या खाने से बाल घने होते हैं?

बालों को घना करने के लिए आप यह चीजे खा सकते हैं-

(a) अंजीर- अंजीर में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अंजीर खाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और बालों में चमक आती है।

(b) सूखे मेवे- सूखे मेवे जैसे कि काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता इन्हें भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इन्हें खाने से हमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन ई अच्छी मात्रा में मिल जाते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए और बालों को घना करने के लिए जरूरी होते हैं।

(c) पालक- पालक में आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आयरन आपके बालों को घना करने में मदद करता है।

(d) अलसी- अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे बाल घने होते हैं और बालों का झड़ना बंद होता है।

यह भी पढ़े:-
महिलाएं अपना पेट कैसे कम कर सकती हैं?
रीढ़ की हड्डी की जकड़न कैसे दूर करें?
अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करना चाहिए?
ताड़ासन करने से हमें क्या लाभ होता है?
एड़ी में दर्द होने पर क्या करें?

Leave a Comment