पाचन तंत्र को मजबूत कैसे बनाए | How To Improve Digestion Naturally At Home In Hindi

a beautiful fair lady is sitting on a mat meditating

पाचन तंत्र को मजबूत कैसे बनाए | How To Improve Digestion Naturally At Home In Hindi

(1) पाचन तंत्र को मजबूत कैसे बनाए?

पाचन तंत्र को मजबूत करने के कुछ उपाये-

(a) यदि आप नियमित रूप से 20 से 30 मिनट योगाभ्यास करते हैं तो आपकी पाचन शक्ति बेहतर हो सकती है। पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के लिए आपको नियमित पवनमुक्तासन, वज्रासन, बालासन, धनुरासन, अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। यह आपके पाचन शक्ति में सुधार करेंगे और कब्ज, गैस, अपच जैसी परेशानियों को हमेशा के लिए दूर कर देंगे।

(b) नियमित रूप से आपको 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। कम पानी पीने से पाचन तंत्र को खाना पचाने में समस्या आ सकती है। नियमित पानी पीते रहने से पाचन तंत्र ठीक से कार्य करता है। सुबह उठकर आप एक गिलास गुनगुना पानी पी सकते हैं जिससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी। पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी। ज्यादा पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

(c) पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए आपको भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि खाने को 32 बार चबाना चाहिए। अगर आप 32 बार नहीं चबा पाते तो शुरुआत में आप 15 से 20 बार ही खाने को चबाने का प्रयास करें उसके बाद ही उसे पेट में जाने दे। खाने को अधिक चबाने से लार एंजाइम को उत्तेजित करती है जिससे पाचन मजबूत होता है।

(d) पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थ अधिक खाने चाहिए जिनमें विटामिन सी, विटामिन डी और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हो। कई बार विटामिन सी, विटामिन डी, फाइबर की कमी से भी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। आपको खट्टे फल जैसे नीबू, संतरा, स्ट्रॉबेरी, मोसंबी, कीवी भी अधिक मात्रा में खानी चाहिए, हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज, सलाद, दूध, ड्राई फ्रूट्स इनको भी नियमित रूप से खाते रहना चाहिए इनसे हमारे शरीर को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं।

(2) पाचन शक्ति कमजोर होने के क्या लक्षण है?

पाचन शक्ति कमजोर होने के प्रमुख लक्षण-

(a) बालों का झड़ना

यदि आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा या आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो आपके बाल कमजोर हो जाते हैं क्योंकि बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में बाल ज्यादा झड़ना शुरू हो जाते हैं, कम उम्र में ही बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं और बाल पतले हो जाते हैं। अगर आपको यह परेशानी है तो इसका एक कारण आपकी कमजोर पाचन शक्ति हो सकती है।

(b) त्वचा से संबंधित समस्याएं

पाचन शक्ति कमजोर होने से हमारा पेट खराब रहता है और ठीक से साफ नहीं होता। जब पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो इसका असर हमारी त्वचा पर भी दिखने लगता है। पेट ठीक से साफ ना होने से चेहरे पर मुंहासे आने लगते हैं, कई बार सोरायसिस या एग्जिमा जैसी बीमारियां भी हो सकती है।

(c) खाने के बाद अजीब महसूस होना

कई बार हम कुछ चीजों को खाते हैं जिसके बाद हमें अजीब सा महसूस होने लगता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका पाचन कुछ चीजों को बर्दाश नहीं कर पाता। यह भी कमजोर पाचन का एक लक्षण है।

(d) लंबे समय से कब्ज रहना

यदि आपको लंबे समय से कब्ज की परेशानी है तो यह भी पाचन शक्ति कमजोर होने का एक लक्षण है। कब्ज की परेशानी होने पर अपशिष्ट सही तरह से बाहर नहीं निकल पाता जिससे अन्य बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े: आंखों से चश्मा हटाने के लिए कौन सा योग करें?

(3) पाचन तंत्र कमजोर होने से क्या होता है?

जब हमारा पाचन तंत्र कमजोर रहता है तो जो भोजन हम करते हैं वह भोजन ठीक से पचता नहीं है और हमारे शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। जब शरीर को पोषण नहीं मिलेगा तो शरीर कमजोर हो जाएगा, इम्यूनिटी कमजोर हो जाएगी। शरीर के कमजोर होने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है जिससे हम अधिक बीमार पड़ सकते हैं या हमें कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। पाचन तंत्र कमजोर होने से हमें कब्ज, गैस, अपच जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब कब्ज की परेशानी होती है और पेट ठीक से साफ नहीं होता ऐसे में भी कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि जो अपशिष्ट पेट में रह जाता है वह वहीं पड़ा-पड़ा सड़ने लगता है और कई गंभीर बीमारियों का कारण बन जाता है इसलिए पाचन तंत्र कमजोर होने पर इसका उचित इलाज करना चाहिए।

(4) पाचन संबंधी रोग कौन कौन से हैं?

कई बार हमें सुनने में आता है कि सभी बीमारियां पेट से शुरू होती हैं। यह बात सच है क्योंकि यदि आपको पेट से जुड़ी कोई बीमारी है तो आप दूसरी कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। यदि आपको कब्ज है तो जल्द ही आपको बवासीर भी हो सकता है, यदि आपको गैस और पेट में जलन की परेशानी है तो आगे चलकर आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी या ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है इसलिए आपको अपने पाचन को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है।

पाचन संबंधी कुछ रोग इस प्रकार हैं-

(a) कब्ज- आमतौर पर कब्ज गलत लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से होता है। जो लोग अत्यधिक फास्ट फूड खाते हैं उनमें इस तरह की परेशानी विशेष रूप से देखने में आती है।

(b) पाइल्स- जब गुदा द्वार के आसपास की नसों में सूजन आ जाती है तो इसे बवासीर या पाइल्स कहा जाता है। पाइल्स होने के कुछ कारण होते हैं जैसे खाने में फाइबर की कमी, मल त्याग करते समय अधिक जोर लगाना, लंबे समय से कब्ज की परेशानी, मोटापा आदि।

(c) एनल फिशर

(d) इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम- मल त्याग करते समय मांसपेशियों का पूरी तरह से संकुचित ना होना।

(e) पेट में छाले

(f) अल्सरेटिव कोलाइटिस

(g) गर्ड या एसिड भाटा रोग- जब हम कुछ खाते या पीते हैं तो कई बार पेट के अंदर के अम्लीय पदार्थ भोजन नली में आ जाते हैं। इसे एसिड भाटा रोग कहा जाता है। इन अम्लीय पदार्थों के भोजन नली में आने पर जलन महसूस होती है, कई बार भोजन नली में सूजन या लालिमा भी आ जाती है। अधिक मात्रा में चाय, कॉफी पीने, सिगरेट पीने, शराब पीने, अत्यधिक मोटापे की वजह से यह परेशानी हो सकती है।

(h) पित्ताशय की पथरी (गाॅलस्टोन)- पित्ताशय में पथरी तब होती है जब पित्त में पाया जाने वाला कोई पदार्थ सख्त हो जाता है जैसे कि कोलेस्ट्रोल का सख्त हो जाना।

(i) सीलिएक रोग- सीलिएक रोग बहुत कम लोगों को होता हैं। मुख्य रूप से यह अनुवांशिक रोग है।

(j) क्रोन रोग

यह भी पढ़े:-
सूर्य नमस्कार का अभ्यास कब करना चाहिए?
योग द्वारा हर्निया का इलाज कैसे करें?
बाल उगाने के लिए कौन सा योग करें?
लंबी उम्र तक जवान बने रहने के लिए कौन सा योग करें?
पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए कौन सा योग करें?

Leave a Comment