सपने में लौकी देखना | Sapne Me Loki Dekhna

bottle gourd

सपने में लौकी देखना | Sapne Me Loki Dekhna

लौकी में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियां होती हैं डॉक्टर उन्हें लौकी का जूस पीने की सलाह देते हैं। लौकी की सब्जी भी बनाई जाती है और इसका जूस भी निकाला जाता है। लौकी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होने की वजह से कम उम्र के बच्चों को भी लौकी खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि जब उनके शरीर को पर्याप्त पोषण मिलेगा तो उनकी हाइट, हेल्थ अच्छी रहेगी, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और वे पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे, उनका मन पढ़ाई में भी ठीक तरह से लगेगा। लौकी सरलता से पचती है इसलिए बुजुर्ग लोगों को भी लौकी खाने की सलाह दी जाती है जिससे उन्हें भी पर्याप्त पोषण मिलता रहे। जब हम सपने में लौकी को देखते हैं तो यह किस प्रकार का सपना माना जाता है? क्या सपने में लौकी को देखना अच्छा माना जाता है या फिर कुछ बुरा होने का संकेत मिलता है?

रहस्य सपनों का (ई-बुक)

(1) सपने में लौकी देखना (Sapne Me Loki Dekhna)

सपने में लौकी देखना शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आप पूरी तरह से स्वस्थ होने वाले हैं। यदि अभी आपको किसी प्रकार की बीमारी है तो आने वाले दिनों में आपकी बीमारी पूरी तरह से ठीक हो जाएगी और आप स्वस्थ, निरोगी रहकर अपना जीवन जीने वाले हैं। अगर कोई गर्भवती महिला सपने में लौकी देखती है तो भी इसे अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत देता है कि आने वाले समय में उस गर्भवती महिला का स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है।

(2) सपने में लौकी की सब्जी देखना (Sapne Me Lauki Ki Sabji Dekhna)

सपने में लौकी की सब्जी देखना अच्छा सपना नहीं माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। यदि आप लापरवाही करते हैं तो आने वाले दिनों में आपको किसी बीमारी का शिकार होना पड़ सकता है। इस सपने को देखने के बाद आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो जाना चाहिए।

(3) सपने में लौकी की सब्जी खाते देखना (Sapne Me Lauki Ki Sabji Khate Dekhna)

सपने में लौकी की सब्जी खाते देखना अच्छा सपना माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहने वाला है और आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे। इस सपने का एक अर्थ यह भी निकलता है कि आने वाले समय में आपको धनलाभ होने वाला है। आपने कोई निवेश किया हो, व्यापार करते हो या नौकरी आपको आने वाले दिनों में धनलाभ प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: सपने में बहुत सारे कपड़े देखना कैसा होता है?

(4) सपने में लौकी की सब्जी बनाते देखना (Sapne Me Loki Ki Sabji Banate Hue Dekhna)

यदि आप सपने में लौकी की सब्जी बनाते हुए देखते हैं तो इसे अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आपका मनोबल बहुत ऊंचा है। इस सपने का एक अर्थ यह भी होता है कि आने वाले दिनों में आप किसी नए कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। हो सकता है आने वाले समय में आप किसी व्यापार की शुरुआत करें या आप राजनीति में प्रवेश कर जाएं या किसी अन्य कार्य की शुरुआत करें। यह सपना इस बात का संकेत भी देता है कि आने वाले दिनों में आपके जीवन में चल रही परेशानियां भी दूर होने वाली हैं और आप पूरी तरह से सकारात्मक होने वाले हैं।

(5) सपने में बहुत सारी लौकी देखना (Sapne Me Bahut Sari Lauki Dekhna)

सपने में बहुत सारी लौकी देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपको आर्थिक नुकसान होने वाला है। यदि आप किसी कार्य के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे थे तो उस कार्य में आपको सफलता भी प्राप्त होने वाली है। इस तरह से इसे अच्छा सपना नहीं माना गया है।

(6) सपने में लौकी का जूस पीना (Sapne Me Loki Ka Juice Pina)

यदि आप बीमार चल रहे हैं और सपने में लौकी का जूस पीते हुए देखते हैं तो इसे बहुत अच्छा सपना माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आप पूरी तरह से स्वस्थ होने वाले हैं लंबे समय से चली आ रही आपकी बीमारी ठीक होने वाली है।

यह भी पढ़ें: सपने में नदी में डूबते देखना कैसा होता है?

(7) सपने में सड़ी लौकी देखना (Sapne Me Sadi Lauki Dekhna)

सपने में सड़ी लौकी देखना अच्छा नहीं माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाला समय आपका खराब बीतने वाला है। यदि आप किसी अच्छे कार्य की शुरुआत करना चाह रहे थे तो आपको इस सपने को देखने के बाद शुरुआत नहीं करना चाहिए। इस सपने का एक अर्थ यह भी निकलता है कि आने वाले दिनों में आपके जीवन में नकारात्मक मानसिकता के लोग जुड़ सकते हैं जो आपके सहकर्मी या आपके दोस्त हो सकते हैं। इस सपने को देखने के बाद आपको ऐसे नकारात्मक मानसिकता के लोगों से बचना चाहिए अन्यथा आपको नुकसान होगा।

(8) सपने में लौकी तोड़ते देखना (Sapne Me Lauki Todte Dekhna)

सपने में लौकी तोड़ते देखना भी अच्छा माना गया है। यह सपना संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होने वाला है। यदि यह सपना किसी शादीशुदा व्यक्ति को आता है तो इसका अर्थ होता है कि आने वाले दिनों में आपको संतान की प्राप्ति होने वाली है। कई बार इस सपने को मान-सम्मान से जोड़कर भी देखा जाता है। आने वाले समय में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि हो सकती है।

(9) सपने में लौकी खरीदते देखना (Sapne Me Loki Kharidte Dekhna)

सपने में लौकी खरीदते देखना अच्छा माना गया है। यह सपना आर्थिक स्थिति में सुधार होने का संकेत देता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी में आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी, यदि आप व्यापार करते हैं तो व्यापार में धनलाभ होगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। इस सपने का एक अर्थ यह भी प्राप्त होता है कि आप अपने कार्य क्षेत्र में उन्नति करने वाले हैं। यदि आप व्यापार करते हैं तो व्यापार में उन्नति करेंगे, यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी में उन्नति करेंगे।

(10) सपने में लौकी की बेल देखना (Sapne Me Loki Ki Bail Dekhna)

सपने में लौकी की बेल देखना अच्छा नहीं माना गया है। यह सपना संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आपके जीवन की परेशानियां बढ़ने वाली हैं। आप अपनी परेशानियों में इतना ज्यादा उलझ जाएंगे कि आपका मानसिक तनाव भी बढ़ जाएगा। यह परेशानियां पारिवारिक, आर्थिक, व्यापारिक हो सकती हैं। इस सपने को देखने के बाद आपको परेशानियों का धैर्य पूर्वक हल निकालना चाहिए और उन परेशानियों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:-
सपने में पके बेर देखना कैसा होता है?
सपने में मूली खाते देखना कैसा होता है?
सपने में टमाटर की खेती करते देखना कैसा होता है?
सपने में बहुत सारे मोर पंख देखना कैसा होता है?
सपने में दीवार तोड़ते देखना कैसा होता है?