सपने में पानी में डूबना | Sapne Me Pani Me Dubna

Drowning in the water

सपने में पानी में डूबना | Sapne Me Pani Me Dubna

पानी का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। हमारे सभी दैनिक कार्यों में पानी की जरूरत पड़ती है। हम अपनी प्यास भी पानी से ही बुझाते हैं। पानी के बिना हमारा जीवन अधूरा है। पानी हमें नदियों से, तालाबों से, बारिश से प्राप्त होता है। जब हम सपने में खुद को पानी में डूबते हुए देखते हैं या पानी में डूबने से जुड़ा कोई सपना देखते हैं तब यह सपना हमें क्या संकेत करता है? क्या पानी में डूबते देखना अच्छा सपना माना गया है या इससे हमें भविष्य में कुछ बुरा होने का संकेत प्राप्त होता है।

(1) सपने में पानी में डूबने का मतलब क्या होता है?

सपने में खुद को पानी में डूबते हुए देखना एक अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपके अंदर की सभी बुराइयों का अंत होने वाला है। हो सकता है अभी आपके अंदर कुछ बुराइयां है जैसे कि नशा करना, पैसों का दुरुपयोग करना और भी दूसरे प्रकार की बुराइयां तो आने वाले समय में ये सभी बुराईयाँ दूर हो जाएंगी और आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा जिससे आपके कार्य करने के तरीके में भी बदलाव आएगा।

रहस्य सपनों का (ई-बुक)

इस सपने का एक अर्थ यह भी निकलता है कि आने वाले दिनों में आप किसी अच्छे काम की शुरुआत करने वाले हैं। इस काम को करने से समाज में और परिवार में आपका नाम भी रोशन होगा साथ ही आपको लाभ भी होगा।

(2) सपने में समुद्र में डूबते देखना (Sapne Me Samudra Me Dubte Dekhna)

सपने में समुद्र में डूबते देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपको परेशानियों और मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। ये परेशानियां व्यापार, नौकरी, परिवार, धन से जुड़ी हो सकती हैं। इस सपने को देखने के बाद आपको परेशानियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस सपने का एक अर्थ यह भी होता है कि आप अंदर से डर और असुरक्षा महसूस कर रहे हैं। इस सपने को देखने के बाद आपको अपने अंदर के डर और असुरक्षा की भावना को दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

(3) सपने में स्विमिंग पूल में डूबना (Sapne Me Swimming Pool Me Dubte Dekhna)

सपने में स्विमिंग पूल में डूबते देखना यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके कार्यों में कोई बाधा आने वाली है। इस बाधा को पार करने के बाद ही आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस बाधा के आने से आपको परेशान नहीं होना चाहिए और धैर्य पूर्वक इस बाधा को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। इस बाधा को पार करना आपके लिए कठिन कार्य रहेगा लेकिन धैर्य पूर्वक यदि आप इस बाधा को हल करने का प्रयास करेंगे तो आप इसे जरूर हल कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: सपने में बेर तोड़ते देखना कैसा सपना माना जाता है?

(4) सपने में कीचड़ में डूबते देखना (Sapne Me Kichad Me Dubte Dekhna)

सपने में कीचड़ में डूबते देखना यह सपना संकेत देता है कि आपके अंदर डर है कि कुछ लोग आपको खतरे में डाल सकते हैं या किसी तरह से परेशान करके नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस वजह से आप उन लोगों का या उनके द्वारा किए जाने वाले गलत कार्यों का विरोध नहीं कर पा रहे हैं। इस सपने को देखने के बाद आपको अपने अंदर के डर को निकाल देना चाहिए और यदि कोई आपके साथ कुछ गलत कर रहा है तो उसका स्पष्ट शब्दों में विरोध करना चाहिए।

(5) सपने में नदी में डूबने का मतलब क्या होता है?

सपने में नदी में डूबते देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आपके अंदर किसी बात की चिंता है, किसी बात को लेकर आप अंदर से बहुत ज्यादा परेशान हैं और उस परेशानी की वजह से आपका तनाव भी बढ़ रहा है। इस सपने को देखने के बाद आपको अपनी चिंता के कारण को समझना चाहिए और उस चिंता को दूर करने का प्रयास करना चाहिए और तनाव मुक्त रहकर आगे बढ़ना चाहिए।

(6) सपने में कार के साथ डूबना (Sapne Me Car Ke Sath Dubna)

यदि आप सपने में अपनी कार के साथ खुद को डूबते हुए देखते हैं तो इसे अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपकी चिंताएं और निराशा बढ़ने वाली हैं। हो सकता है कि आपने भविष्य के लिए कुछ योजनाएं बनाई थी तो उसमें आपको निराशा मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें: सपने में मूली खाते देखना कैसा होता है?

(7) सपने में दलदल में डूबते देखना (Sapne Me Dal Dal Me Dubte Dekhna)

सपने में दलदल में डूबते देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके साथ कुछ बुरी घटनाएं घटित हो सकती हैं। इस सपने का एक अर्थ यह भी निकलता है कि आने वाले दिनों में आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है या आपके किसी परिजन की मृत्यु भी हो सकती है। इस सपने को देखने के बाद आपको सतर्क रहना चाहिए और अपने सभी आर्थिक निर्णय बहुत समझदारी से लेना चाहिए।

(8) सपने में नाव के साथ डूबते देखना (Sapne Me Nav Ke Sath Dubte Dekhna)

यदि आप सपने में देखते हैं कि आप किसी नाव पर सवार हैं और डूब रहे हैं तो इसे एक संकेत मानना चाहिए। यह सपना आपको संकेत करता है कि आपको अपने जीवन की परेशानियों और जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए और परिस्थितियों को ठीक करने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप अपने जीवन में सकारात्मकता लाने का प्रयास नहीं करेंगे तो आगे चलकर आपको बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना होगा।

(9) सपने में किसी को डूबने से बचाना (Sapne Me Kisi Ko Dubne Se Bachana)

सपने में किसी को डूबने से बचाना अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आपका अपने जीवन की परिस्थितियों पर पूरा नियंत्रण है और आप जैसा जीवन जीना चाह रहे थे वैसा ही जीवन जी रहे हैं। इस सपने का एक अर्थ यह भी निकलता है कि आपको अपने परिवार और प्रियजनों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। आने वाले समय में आपके परिजनों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

यह भी पढ़ें:-
सपने में टमाटर फेकते देखना कैसा होता है?
सपने में बहुत सारे मोर पंख देखना कैसा होता है?
सपने में दीवार पर चढ़ते देखना कैसा होता है?
सपने में अपने आप को देखना कैसा होता है?
सपने में गार्डन देखना कैसा होता है?