सपने में मेला देखना कैसा होता है | Sapne Me Mela Dekhna Kaisa Hota Hai

सपने में मेला देखना कैसा होता है | Sapne Me Mela Dekhna Kaisa Hota Hai

जब हम छोटे थे तब हमें मेला घूमने का बहुत शौक था। हम अपने परिवार और दोस्तों के साथ मेला घूमने के लिए जाया करते थे। मेले में हम अलग-अलग प्रकार के झूले झूला करते थे जिसमें हमें बहुत मजा आता था। मेला घूमना ना केवल छोटे लोगों को पसंद आता है बल्कि बड़े होने पर भी मेला घूमना अच्छा लगता है क्योंकि मेले में हमें अपने परिवार और मित्रों के साथ इंजॉय करने का मौका मिलता है। हम अपना अच्छा समय अपने परिवार और मित्रों के साथ बिता पाते हैं। जब हम सपने में मेला देखते हैं तो इसे किस प्रकार का सपना माना जाता है? क्या सपने में मेला देखना अच्छा माना जाता है या फिर बुरा?

(1) सपने में मेला देखना (Sapne Me Mela Dekhna)

सपने में मेला देखना अच्छा सपना माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको शुभ समाचार प्राप्त होने वाला है। यह शुभ समाचार धन लाभ, निवेश में लाभ के रूप में हो सकता है। यदि आपने कहीं पर निवेश किया हुआ है तो आपको अपने निवेश में लाभ हो सकता है या आपको नौकरी या व्यापार में धनलाभ हो सकता है।

इस सपने का एक अर्थ यह भी माना जाता है कि आने वाले दिनों में आपको यात्रा पर जाने का मौका मिलने वाला है। यह यात्रा परिवार के साथ हो सकती है या आपको नौकरी या व्यापार के सिलसिले में किसी यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है।

(2) सपने में मेले के झूले देखना (Sapne Me Mele Ke Jhule Dekhna)

ferris-wheel

सपने में मेले के झूले देखना अच्छा सपना नहीं माना गया है। यह सपना आपके जीवन में अस्थिरता को दिखाता है। आने वाले दिनों में आपके जीवन में सुख दुख आते जाते रहेंगे। कभी आपके जीवन में सुख आएंगे तो उसके बाद आपके जीवन में दुख आएंगे और यह क्रम लगातार चलता रहेगा।

(3) सपने में मेले की भीड़ देखना (Sapne Me Mele Ki Bheed Dekhna)

सपने में मेले की भीड़ देखना अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होने वाली है। यदि अभी आपको अपने परिवार में, समाज में, कार्य क्षेत्र में मान सम्मान प्राप्त नहीं होता है तो बहुत ही जल्द आपको अपने परिवार से, समाज में और कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान प्राप्त होने वाला है।

इस सपने का एक अर्थ यह भी निकाला जाता है कि आने वाले दिनों में आप अपने व्यापार में उन्नति करने वाले हैं जिससे आपको अपने व्यापार में बहुत ही ज्यादा धनलाभ होने वाला है।

(4) सपने में मेले में घूमते देखना (Sapne Me Mele Me Ghumna)

सपने में मेले में घूमते देखना अच्छा सपना माना जाता है। यदि आप सपने में खुद को मेले में घूमते हुए देखते हैं तो यह सपना संकेत करता है कि बहुत जल्द आपकी शादी होने वाली है, यदि आप विवाहित है तो यह सपना संकेत करता है कि आपके वैवाहिक जीवन में सुख, शांति और प्रेम आने वाला है जिससे आपका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा होने वाला है।

(5) सपने में मेला घूमने जाना (Sapne Me Mela Ghumne Jana)

यदि आप सपने में खुद को मेला घूमने के लिए जाते हुए देखते हैं तो यह अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके घर में कोई मेहमान आने वाला है जिसके आने से आपके परिवार में खुशियां बढ़ने वाली हैं। यदि आपके परिवार में कोई लड़ाई-झगड़ा चल रहा है तो इस मेहमान के आने से वह लड़ाई झगड़ा भी खत्म हो जाएगा और आपके परिवार में एकता आएगी।

(6) सपने में मेले में खो जाना (Sapne Me Mele Me Kho Jana)

यदि आप सपने में खुद को मेले में गुम होते हुए देखते हैं तो इसे अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपकी भावनाएं नकारात्मक होने वाली है जिससे आपका व्यवहार लोगों के प्रति नकारात्मक और बुरा हो जाएगा। इस सपने को देखने के बाद आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने का प्रयास करना चाहिए और अपने आपको सकारात्मक बनाए रखना चाहिए।

(7) सपने में मेले में भाई को बिछड़ते देखना

यदि आप सपने में किसी मेले में अपने भाई को बिछड़ते हुए देखते हैं तो इसे अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को खोने वाले हैं, आपकी अपने सबसे अच्छे दोस्त से दोस्ती समाप्त होने वाली है।

(8) सपने में खाली मेला देखना (Sapne Me Khali Mela Dekhna)

सपने में खाली मेला देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको पैसों से जुड़ी तकलीफ होने वाली है। इस सपने को देखने के बाद आपको पैसों की फिजूलखर्ची बंद कर देना चाहिए और पैसों को जोड़ने का प्रयास करना चाहिए ताकि जब आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो तब पैसा आपके काम आ सके।

(9) सपने में मेले में आग देखना (Sapne Me Mele Me Aag Dekhna)

सपने में मेले में आग देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके परिवार में खुशियों में कमी आ सकती है और पारिवारिक लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं जिस वजह से आपको निराशा और दुख का सामना करना होगा।

(10) सपने में मेले में मस्ती करना (Sapne Me Mele Me Masti Karna)

यदि आप सपने में मेले में खुद को मस्ती करते हुए देखते हैं तो यह सपना संकेत करता है कि आप अपना जीवन बहुत अच्छी तरह से जी रहे हैं और आपके जीवन में किसी भी प्रकार की टेंशन नहीं है। आप खुलकर अपना जीवन जी रहे हैं।

(11) सपने में मेले में हड़कंप देखना

यदि आप सपने में देखते हैं कि मेले में हड़कंप मच गया है तो इसे अच्छा सपना नहीं माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके घर परिवार में कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है। इस सपने को देखने के बाद आपको सतर्क हो जाना चाहिए। यदि आपके घर में कोई बीमार है तो उसके स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती हैं।

(12) सपने में मेले में बम ब्लास्ट होते देखना

यदि आप सपने में किसी मेले में बम ब्लास्ट होते हुए देखते हैं तो इसे अच्छा सपना नहीं माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपका स्वास्थ्य खराब होने वाला है। इस सपने को देखने के बाद आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क हो जाना चाहिए।

(13) सपने में मेले में खरीददारी करना (Sapne Me Mele Me Kharidari Karna)

सपने में मेले में खरीददारी करते हुए देखना अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आप किसी ऐसे कार्य की शुरुआत करने वाले हैं जिससे आपकी अधूरी इच्छा पूरी होने वाली है।

(14) सपने में कुंभ का मेला देखना (Sapne Me Kumbh Mela Dekhna)

सपने में कुंभ का मेला देखना बहुत ही अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके जीवन में ढेर सारी खुशियां आने वाली हैं और आपकी कई वर्षों से अधूरी इच्छा पूरी होने वाली है।

यह भी पढ़ें:-
सपने में नाग नागिन देखना कैसा होता है?
सपने में फूलों का बगीचा बनबाते देखना कैसा होता है?
सपने में शिमला मिर्च खरीदना कैसा होता है?