सपने में नमक देखना क्या होता है | Sapne Me Namak Dekhna Kya Hota Hai

सपने में नमक देखना क्या होता है | Sapne Me Namak Dekhna Kya Hota Hai

यदि भोजन में नमक ना डाला जाए तो भोजन बेस्वाद हो जाता है और बेस्वाद भोजन किसी को भी पसंद नहीं आता है इसीलिए भोजन में नमक डालना बहुत जरुरी होता है। जब हम सपने में नमक देखते हैं तो इसे किस प्रकार का सपना माना जाता है? क्या सपने में नमक देखना अच्छा सपना माना जाता है या फिर बुरा?

रहस्य सपनों का (ई-बुक)

(1) सपने में नमक देखना (Sapne Mein Namak Dekhna)

salt

सपने में नमक देखना बहुत ही शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके जीवन में सुख, शांति, समृद्धि आने वाली है। इसके साथ ही जब आपका ज्ञान और बुद्धिमत्ता बढ़ने लगती है तब भी सपने में नमक दिखाई देता है। यदि आपको कोई बीमारी है तो आने वाले समय में आपकी बीमारी ठीक होने वाली है यह संकेत भी सपने में नमक देखने से प्राप्त होता है।

(2) सपने में नमक खाते देखना (Sapne Me Namak Khana)

सपने में नमक खाते देखना भी अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको सफलता प्राप्त होने वाली है। आप जो कार्य कर रहे हैं उस कार्य में इसी तरह से प्रयास करते रहे बहुत जल्द आपको सफलता प्राप्त होगी। इसके साथ ही सपने में नमक खाते देखना आने वाले दिनों में अत्यधिक धनलाभ और बीमारी ठीक होने का संकेत भी माना जाता है।

(3) सपने में नमक खरीदते देखना (Sapne Me Namak Kharidna)

सपने में नमक खरीदना भी शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत होने वाली है। आप व्यापार करते हो या नौकरी आपको अत्यधिक धन प्राप्त होने वाला है। इसके साथ ही सपने में नमक खरीदना किसी नई खुशी के मिलने का संकेत भी करता है। इस खुशी के आने से आपके पूरे परिवार को प्रसन्नता प्राप्त होगी।

(4) सपने में बहुत सारा नमक देखना (Sapne Me Bahut Sara Namak Dekhna)

himalayan-salt

सपने में बहुत सारा नमक देखना भी शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले समय में आपको अचानक अत्यधिक धनलाभ होने वाला है। यदि आपने निवेश किया हुआ है तो आपको अपने निवेश में अचानक से बहुत लाभ हो सकता है, यदि आपने कोई लॉटरी की टिकट खरीदी है तो आपकी लॉटरी लग सकती है और आप अचानक से अमीर बन सकते है।

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते है ये अविष्कार सपनों के माध्यम से हुए है?

(5) सपने में खारा खाना देखना (Sapne Me Khara Khana Dekhna)

यदि आप सपने में खाना देखते हैं जिसमें बहुत ज्यादा नमक है तो इसे अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको संघर्ष और परेशानियों का सामना करना होगा, आने वाला समय आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा।

(6) सपने में खाने में नमक डालते देखना (Sapne Me Khane Me Namak Dalana)

यदि आप सपने में देखते हैं कि आप खाना बना रहे हैं और उसमें नमक डाल रहे हैं तो यह अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपकी कोई बड़ी परेशानी या कोई बड़ी बीमारी समाप्त होने वाली है और आपके जीवन में नई शुरुआत होने वाली है।

(7) सपने में नमक दान देखना

यदि आप सपने में नमक दान या जिस बर्तन में नमक रखा जाता है उसे देखते हैं तो यह भी बहुत ही शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत देता है कि आपके परिवार में सुख-सुविधा और खुशियां आने वाली है।

(8) सपने में नमक बेचते देखना (Sapne Me Namak Bechte Dekhna)

यदि आप सपने में खुद को नमक बेचते हुए देखते हैं तो यह सपना आर्थिक स्थिति खराब होने का संकेत देता है। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपको अपने व्यापार में कोई बड़ा नुकसान हो सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है, यदि आपने निवेश किया हुआ है तो निवेश में आपका पैसा डूब सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है, यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी से आप निकाले जा सकते हैं जिससे आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सपनों से जुड़े ये रोचक तथ्य आपको हैरान कर देंगे।

(9) सपने में नमक बनाते देखना (Sapne Me Namak Banate Dekhna)

यदि आप सपने में देखते हैं कि आप खारे पानी से नमक निकाल रहे हैं तो यह शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत देता है कि आने वाले समय में आप कोई बड़ा कार्य शुरू करने वाले हैं। इस कार्य में आपको सफलता प्राप्त होगी साथ ही इस कार्य में आप बहुत प्रगति करेंगे।

(10) सपने में खड़ा नमक देखना (Sapne Mein Khada Namak Dekhna)

सपने में खड़ा नमक देखना शुभ सपना नहीं माना गया है। यह सपना संकेत देता है कि आने वाले दिनों में आपके कार्यों में कोई बड़ी रुकावट आ सकती है जिस वजह से आपके कार्य रुक सकते हैं और आपको नुकसान हो सकता है।

(11) सपने में सेंधा नमक देखना (Sapne Me Sendha Namak Dekhna)

सपने में सेंधा नमक देखना अच्छा सपना नहीं माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आपको सफलता पाने के लिए कुछ त्याग करना पड़ सकता है। आपको अपनी किसी इच्छा या मनचाही चीज का त्याग करना पड़ सकता है तभी आपको सफलता प्राप्त होगी।

(12) सपने में नमक की चोरी करते देखना (Sapne Me Namak Ki Chori Karte Dekhna)

सपने में नमक की चोरी करते देखना अच्छा नहीं माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आप जो भी कार्य शुरू करेंगे या जिस किसी कार्य में पैसा लगाएंगे उसमें आपको आर्थिक नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें: सपने में सफेद तोता देखना कैसा होता है?

(13) सपने में नमक की बोरी देखना (Sapne Me Namak Ki Bori Dekhna)

सपने में नमक की बोरी देखना अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत देता है कि आने वाले समय में आपकी सभी परेशानियां समाप्त होने वाली है। इन परेशानियों की वजह से आपके जीवन में जो तनाव था वह तनाव भी पूरी तरह से दूर होने वाला है।

आमतौर पर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब

जब कोई आपको नमक देता है तो इसका क्या मतलब होता है?

जब कोई आपको नमक देता है तो इसका अलग-अलग संस्कृतियों में अलग-अलग अर्थ बताया गया है। कुछ संस्कृतियों में ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति आपको नमक देता है उस व्यक्ति के लिए आप बहुत अहमियत रखते हैं। वह आपसे मित्रता या संबंध बनाए रखना चाहता है। वह आपका दोस्त, रिश्तेदार, प्रेमी कोई भी हो सकता है।

नमक गिर जाए तो क्या करें?

वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक का जमीन पर गिरना शुभ नहीं माना जाता है। नमक का संबंध शुक्र और चंद्र ग्रह से माना गया है। यदि नमक गिर जाता है तो ऐसा माना जाता है कि शुक्र और चंद्र ग्रह से जुड़े अशुभ फल देखने को मिल सकते हैं। नमक जमीन पर गिर गया है तो उसे कभी भी पैरों से नहीं साफ करना चाहिए यह भी अशुभ माना गया है। नमक जमीन पर गिरने पर उसे पोछ कर साफ कर देना चाहिए और गिरे हुए नमक को पानी में बहा देना चाहिए।

नमक की चोरी क्यों नहीं होती है?

ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति नमक की चोरी करता है उसके घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं, दरिद्रता और बीमारियां आती हैं। ऐसा भी माना जाता है कि नमक की चोरी करने वाले व्यक्ति को ब्राह्मण हत्या का दोष लगता है इसलिए कभी कोई नमक की चोरी नहीं करता।

नमक से लक्ष्मी कैसे आती है?

ऐसा माना जाता है कि जहां पर नकारात्मक ऊर्जा होती है वहां पर लक्ष्मी कभी नहीं रूकती। वास्तुशास्त्र के अनुसार गुरुवार को छोड़कर किसी भी दिन पोछा लगाने के पानी में समुद्री नमक या खड़ा नमक डालकर पोछा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और आपके घर में पवित्रता आती है। घर में पवित्रता आने से लक्ष्मी के आने के मार्ग खुल जाते हैं। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपको यह उपाय जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपके व्यापार में बरकत होगी।

हाथ में नमक क्यों नहीं दिया जाता है?

ऐसा माना जाता है कि यदि आप किसी के हाथ में नमक देते हैं तो आपसे उसका संबंध खराब हो सकता है और आपके रिश्तों में दरार पड़ सकती है इसीलिए कभी भी किसी के हाथ में नमक नहीं दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:-
सपने में गाय बैल देखना कैसा होता है?
सपने में शनि देव का मंदिर देखना कैसा होता है?
सपने में हनुमान चालीसा देखना कैसा होता है?