सपने में राखी देखना कैसा होता है | Sapne Me Rakhi Dekhna Kaisa Hota Hai

सपने में राखी देखना कैसा होता है | Sapne Me Rakhi Dekhna Kaisa Hota Hai

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। यह परंपरा भारत में बहुत सालों से चली आ रही है। जब हमें सपने में राखी दिखती है तो इसे किस प्रकार का सपना माना गया है? क्या सपने में राखी देखना अच्छा माना जाता है या फिर बुरा?

(1) सपने में राखी देखना (Sapne Me Rakhi Dekhna)

rakhi

सपने में राखी देखना अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको अपने भाई या बहन से कोई उपहार प्राप्त होने वाला है। यदि आप अपने भाई या बहन से दूर है तो यह सपना संकेत करता है कि बहुत जल्द आप अपने भाई या बहन से मिलने वाले हैं। इस तरह से इसे अच्छा सपना माना गया है।

(2) सपने में राखी बांधते देखना (Sapne Me Rakhi Bandhna)

सपने में राखी बांधते देखना भी अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके जीवन में कोई अच्छा व्यक्ति आने वाला है जो एक भाई की तरह आपकी सहायता करने वाला है। इस सपने का एक अर्थ यह भी निकाला जाता है कि आने वाले दिनों में आपकी फाइनेंसियल कंडीशन में सुधार होने वाला है। यदि अभी आपकी फाइनेंशियल कंडीशन अच्छी नहीं है तो आने वाले दिनों में आपकी फाइनेंसियल कंडीशन अच्छी होने वाली है।

रहस्य सपनों का (ई-बुक)

(3) सपने में राखी बनाते देखना (Sapne Me Rakhi Banate Dekhna)

सपने में राखी बनाते देखना अच्छा सपना माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके जीवन में चल रही परेशानियां दूर होने वाली है और आपके जीवन में ढेरों खुशियां आने वाली है। यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आने वाले दिनों में आपको नौकरी प्राप्त होने वाली है, यदि आप किसी नए व्यापार को शुरू करने की योजना बना रहे थे तो आने वाले दिनों में आप नया व्यापार शुरू करने वाले हैं। इस तरह से आपके जीवन में बहुत सारी खुशियां आने वाली है।

(4) सपने में राखी बंधवाते देखना (Sapne Me Rakhi Bandhwate Dekhna)

सपने में राखी बंधवाते देखना यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपको अत्यधिक परिश्रम करने की जरूरत है। आने वाले दिनों में आपकी जिम्मेदारियां बढ़ने वाली हैं जिससे आपको अत्यधिक परिश्रम करना होगा। यदि आप विद्यार्थी हैं तो हो सकता है आपके एग्जाम आने वाले हो जिसके लिए आपको अच्छी तैयारी करनी होगी इसलिए आपको अपनी पढ़ाई में मन लगाने की जरूरत है। यदि आप व्यापार करते हैं तो व्यापार को अच्छी तरह से चलाने के लिए आपको मेहनत करने की जरूरत है। यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी में आपको मेहनत करने की जरूरत है तभी आपको प्रमोशन प्राप्त होगा।

(5) सपने में राखी बेचते देखना (Sapne Me Rakhi Bechte Dekhna)

सपने में राखी बेचते देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आपका अपने भाई या बहन से कोई मतभेद चल रहा है या आप अपने भाई या बहन से नाराज हैं। इस सपने को देखने के बाद आपको अपनी नाराजगी छोड़ कर अपने भाई या बहन के साथ खुशी खुशी जीवन जीना चाहिए।

(6) सपने में राखी खरीदते देखना (Sapne Me Rakhi Kharidte Dekhna)

सपने में राखी खरीदते देखना अच्छा सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आप जिसके लिए राखी खरीद रहे हैं उससे आप बहुत प्यार करते है। हो सकता है वह आपका भाई हो या आपकी बहन हो। आप अपने भाई या बहन से बहुत प्यार करते हैं।

(7) सपने में भाई को राखी बांधते देखना (Sapne Me Bhai Ko Rakhi Bandhna)

A sister tying a rakhi to her brother

यदि आप सपने में अपने भाई को राखी बांधते हुए देखते हैं तो इसे अच्छा सपना माना गया है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके भाई के जीवन में चल रही सभी प्रकार की परेशानियां दूर होने वाली है और आपके भाई को सफलता प्राप्त होने वाली है। यह सपना संकेत करता है कि आपके भाई की आयु भी बहुत लंबी है।

(8) सपने में राखी का त्यौहार मनाते देखना (Sapne Me Rakhi Ka Tyohar Dekhna)

सपने में राखी का त्यौहार मनाते देखना अच्छा सपना माना गया है। यदि आप सपने में देखते हैं कि आप अपने पूरे परिवार के साथ राखी का त्यौहार मना रहे हैं तो यह बहुत ही शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके घर में मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है। यदि आपके घर में आपका भाई या आपकी बहन अविवाहित हैं तो बहुत जल्द उनकी शादी हो सकती है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आप किसी नए कार्य की शुरुआत करने वाले हैं साथ ही आपके कई सारे नए मित्र भी बनने वाले हैं जिनका आपको सहयोग प्राप्त होगा।

(9) सपने में पीले रंग की राखी देखना (Sapne Me Pile Rang Ki Rakhi Dekhna)

सपने में पीले रंग की राखी देखना, पीले रंग की राखी खरीदना, पीले रंग की राखी बांधना बहुत ही शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आप विद्या के क्षेत्र में तरक्की करने वाले हैं। यदि आप किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको उस एग्जाम में सफलता प्राप्त होने वाली है।

(10) सपने में लाल रंग की राखी देखना (Sapne Me Lal Rang Ki Rakhi Dekhna)

सपने में लाल रंग की राखी देखना, लाल रंग की राखी खरीदना या लाल रंग की राखी बांधना भाग्योदय का संकेत माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपकी आय में वृद्धि होने वाली है और आपको नए अवसर प्राप्त होने वाले हैं।

(11) सपने में हरे रंग की राखी देखना (Sapne Me Hare Rang Ki Rakhi Dekhna)

सपने में हरे रंग की राखी देखना भी शुभ सपना माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आपका अपने भाई या बहन से बहुत अच्छा रिश्ता है और आप दोनों के बीच में बहुत प्रेम है।

(12) सपने में काले रंग की राखी देखना (Sapne Me Kale Rang Ki Rakhi Dekhna)

सपने में काले रंग की राखी देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके भाई के जीवन में परेशानियां आने वाली है जिस वजह से उसकी मेहनत भी खराब हो सकती है।

(13) सपने में राखी फेंकते देखना (Sapne Me Rakhi Fekna Dekhna)

सपने में राखी फेंकते देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में आपके भाई के जीवन में कई सारी परेशानियां आने वाली हैं और आर्थिक नुकसान भी होने वाला है।

(14) सपने में राखी तोड़ते देखना (Sapne Me Rakhi Todte Hue Dekhna)

सपने में राखी तोड़ते देखना अच्छा सपना नहीं माना जाता है। यह सपना संकेत करता है कि आने वाले दिनों में भाई-बहन के बीच में दरार पड़ सकती है या किसी प्रकार का लड़ाई झगड़ा हो सकता है। इस सपने को देखने के बाद आपको अपने भाई या बहन से किसी भी प्रकार का लड़ाई झगड़ा नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:-
सपने में काजल लगाते देखना कैसा होता है?
सपने में मेले में घूमते देखना कैसा होता है?
सपने में नाग नागिन देखना कैसा होता है?