🦶🦶पैर की एड़ी का दर्द कैसे ठीक करें | Aidi Ka Dard Kaise Theek Karen

पैर की एड़ी का दर्द कैसे ठीक करें | Aidi Ka Dard Kaise Theek Karen

🦶🦶पैर की एड़ी का दर्द कैसे ठीक करें | Aidi Ka Dard Kaise Theek Karen


आज के समय में बहुत से लोगों की एड़ियों में दर्द रहता है जिसकी वजह से उन्हें बहुत परेशानी होती है और वे अपने दिनभर के कामों को भी ठीक से नहीं कर पाते है। एड़ी के दर्द के पीछे बहुत से कारण होते है जैसे वजन ज्यादा होना, हाई हील के जूते या सैंडल पहनना, ज्यादा देर तक खड़े रहना, कोई शारीरिक व्यायाम ज्यादा कर लेना आदि।



(1) पैर की एड़ियों में दर्द हो तो क्या करना चाहिए?


पैर की एड़ियों में दर्द हो तो आपको कुछ घरेलू उपाये करने चाहिए। इन उपायों को करने से आप अपने एड़ी के दर्द को ठीक कर सकते है।


एड़ी पर बर्फ की सिकाई करना- एड़ी में दर्द होने पर बर्फ से सिकाई करना चाहिए। ऐसा करने से दर्द से राहत मिलती है।


खाने में हल्दी का प्रयोग करें- हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते है जो दर्द और सूजन को कम करते है।


तेल की मालिश करें- एड़ी में दर्द होने पर तेल की मालिश करना भी लाभदायक होता है। एड़ी के दर्द के लिए नारियल, सरसों, तिल, लौंग के तेल का प्रयोग कर सकते है।


(2) एड़ी और तलवे में दर्द क्यों होता है?


ज्यादा देर तक खड़े रहने पर एड़ी और तलवे में दर्द होने लगता है, तलवे में कड़ापन, जकड़न और सूजन महसूस होने लगती है, इसके साथ ही ज्यादा वजन होने पर, ज्यादा दौड़ लगाने पर, हाई हील की सैंडल या जूते पहनने पर भी एड़ी और तलवे में दर्द होता है।


(3) पैर की एड़ी का दर्द कैसे ठीक करें?


पैर की एड़ी का दर्द ठीक करने के लिए आपको नियमित योग करना चाहिए। योग में आपको बालासन, उष्ट्रासन, वज्रासन, शवासन का अभ्यास करना चाहिए। योग करने के साथ ही आपको बर्फ से एड़ी की सिकाई करना चाहिए, एड़ी में तेल की मालिश करना चाहिए। इन उपायों को नियमित करने से जल्द ही एड़ी के दर्द को ठीक किया जा सकता है।


यह भी पढ़ें:-

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे

तुलसी से होने वाले फायदे

एलोवेरा से होने वाले फायदे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ